Sasaram Station : UPSC, IIM और IIT की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स का इस रेलवे स्टेशन पर क्या काम!

1146

Sasaram Station : UPSC, IIM और IIT की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स का इस रेलवे स्टेशन पर क्या काम!

Sasaram (Bihar) : अभी तक सासाराम कांग्रेस के बड़े नेता बाबू जगजीवनराम की कर्मस्थली के रूप में जाना जाता रहा है। लेकिन, अब इस जगह के रेलवे स्टेशन को एक खास कारण से भी पहचाना जाने लगा!

अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई है। इसमें देखा जा सकता है कि कई छात्र एक साथ एक प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई कर रहे हैं। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर एक रेलवे अधिकारी ने शेयर किया है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने एक जानकारी भी शेयर करते हुए लिखा कि यह तस्वीर है बिहार के सासाराम रेलवे स्टेशन की, जहां हर रोज़ सुबह और शाम 2 घंटे के लिए प्लेटफॉर्म नम्बर 1 और 2 स्टडी क्लास में तब्दील हो जाते हैं! यहां सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों, IIT और IIM में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की तैयारी करवाई जाती है।

जानकारी के मुताबिक, इसकी शुरुआत 2002 में हुई थी, उस समय कुछ छात्र आकर इस स्टेशन पर आकर पढ़ाई करते थे। इसकी वजह यह थी, कि यहां 24 घंटे बिजली रहती थी। आज भी शहर के कई छात्र इस स्टेशन पर आकर अपनी पढ़ाई करते हैं। आज स्थिति ये हो गई है कि सासाराम रेलवे स्टेशन एक संस्था बन गया, जहां छात्र पढ़ाई करते हैं। जानकारी के मुताबिक, यहां के ज्यादातर छात्र बिहार के रोहतास जिले से आते हैं, जहां के गांवों में बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

सोशल मीडिया पर यह तस्वीर बहुत ही ज्यादा वायरल हो रही है। इस तस्वीर को Ananth Rupanagudi नाम के रेलवे अधिकारी ने 2021 में शेयर किया था। कोविड के समय यहां नहीं आते थे।