उपाय एप के जरिए विद्युत संबंधी हर शिकायत का समाधान, एप के “कंप्‍लेंट स्‍टेटस” ऑप्‍शन से देखी जा सकेगी शिकायत की वर्तमान स्थिति

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उपाय एप के जरिए विद्युत संबंधी हर शिकायत का समाधान, एप के “कंप्‍लेंट स्‍टेटस” ऑप्‍शन से देखी जा सकेगी शिकायत की वर्तमान स्थिति

भोपाल: मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्‍ताओं को ‘’उपाय एप’’ के जरिए विद्युत शिकायत को ट्रेक करने की सुविधा उपलब्‍ध कराई है। अब उपभोक्‍ता विद्युत व्‍यवधान संबंधी दर्ज की गई नवीनतम शिकायत की वर्तमान स्थिति को उपाय एप के जरिए घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। उपभोक्‍ताओं को इसके लिए उपाय एप के कंप्‍लेट स्‍टेटस पर जाना होगा जहॉं उनकी शिकायत यूनिक नंबर के साथ प्रदर्शित होगी तथा शिकायत निराकरण हेतु वर्तमान में किस स्‍तर पर लंबित है अथवा सतुष्टिपूर्ण निराकृत कर दी गई का पता लगाया जा सकेगा।

मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि आंधी, तूफान एवं अन्य कारणों से होने वाले विद्युत व्यवधान के निराकरण के लिए उपभोक्ता मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के उपाय एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और अपनी शिकायत का त्वरित समाधान कराएं। कंपनी ने बताया है कि बिजली उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। गौरतलब है कि उपभोक्ता मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के उपाय एप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करने के साथ ही शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं।

बिजली कंपनी ने कहा है कि उपभोक्ताओं के लिए उपाय एप के माध्यम से कई फायदे हो सकते हैं, जैसे उपाय एप के रजिस्टर कंम्पलेंट ऑप्शन्स की सहायता से विद्युत व्यवधान या बिल संबंधी शिकायत दर्ज कर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद उपभोक्ता दर्ज शिकायत के निराकरण की स्थिति भी उपाय एप के माध्यम से जान सकते हैं।

वहीं उपभोक्ता अपने वर्तमान बिल को डाउनलोड करने के साथ ही बिल भुगतान भी कर सकते हैं। उपाय एप से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को बिल डेस्क, एचडीएफसी बैंक, पे-यू, गूगल पे, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग आदि ऑप्शन्स प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता इनमें से किसी भी एक माध्यम का चयन कर अपने विद्युत बिल का भुगतान कर रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं।