भोपाल में स्वर्णकार समाज के आराध्य देव महाराजा अजमीढ़ जी की प्रतिमा खंडित: देश भर के स्वर्णकारों में आक्रोश

गृहमंत्री और प्रभारी मंत्री को शिकायत, 29 मई को विरोध जुलूस की चेतावनी

3496

रमेश सोनी की विशेष रिपोर्ट

भोपाल: स्वर्णकार समाज के आराध्य देव महाराजा अजमीढ़ जी की भोपाल के किलोल पार्क के पास स्थापित प्रतिमा को अज्ञात असामाजिक तत्वों द्वारा खंडित कर दिया गया था।

मामले को लेकर समाज के जनप्रतिनिधियों ने विरोध दर्ज कराया था और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और भोपाल प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह से मुलाकात कर उन्हें इस बारे में जानकारी दी थी।

WhatsApp Image 2022 05 25 at 3.33.16 PM 1

उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो स्वर्णकार समाज में आक्रोश व्याप्त है, मामले की जानकारी सोशल मीडिया और समाचार पत्रों के जरिए प्रदेश भर के स्वर्णकारों तक पहुँची तो स्थानीय तौर पर कलेक्टर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन दिए जाएंगे।

बता दें कि भोपाल के स्वर्णकारों के प्रतिनिधियों और समाजजनों ने कार्यवाहीं नहीं होने को लेकर मामले के विरोध स्वरूप किलोल पार्क स्थित महाराणा अजमीढ़ जी की प्रतिमा स्थल पर मोमबत्तियां जलाकर शांति पूर्वक विरोध दर्ज कराया था।

सनातन धर्म में मान्यता है कि खंडित प्रतिमा का कोई औचित्य नहीं रहता और प्रतिमा की लागत भी 20 लाख रुपए से अधिक है।

WhatsApp Image 2022 05 25 at 3.33.16 PM

ऐसे में समाजजनों में काफी असंतोष पनपा है। मामले को लेकर प्रदेश के भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, रतलाम, नीमच, मंदसौर, झाबुआ, धार, होशंगाबाद, जबलपुर के स्वर्णकारों में आक्रोश है।

क्या कहते हैं स्वर्णकार समाज के पदाधिकारी

मामले में गृहमंत्री और प्रभारी मंत्री से संपर्क किया गया है। मंत्री ने इस बात पर आश्वस्त किया है कि प्रशासन प्रतिमा को बनवाकर शीध्र स्थापित करवा देगा।

राजेश वर्मा
प्रदेशाध्यक्ष, सर्व स्वर्णकार समाज, भोपाल

Author profile
WhatsApp Image 2022 01 29 at 4.46.12 AM
रमेश सोनी

पिछले अठ्ठाइस वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में लगातार सक्रिय। इस दौरान रतलाम और प्रदेश से प्रकाशित कई समाचार पत्रों में संवाददाता से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वर्तमान में आपके अपने न्यूज़ पोर्टल मीडियावाला के ब्यूरो चीफ हैं।