Successful Breast Cancer Operation : धार की महिला का अशोकनगर में सफल स्तन कैंसर ऑपरेशन!

प्रदेश के कई शहरों के कैंसर पीड़ित ऑपरेशन के लिए अशोकनगर आने लगे!

829

Successful Breast Cancer Operation : धार की महिला का अशोकनगर में सफल स्तन कैंसर ऑपरेशन!

Ashok Nagar : धार की एक स्तन कैंसर से पीड़ित महिला का अशोकनगर जिला चिकित्सालय में सफल ऑपरेशन किया गया। जिला चिकित्सालय में स्तन कैंसर का 26वां मेजर ऑपरेशन है। सीएमएचओ डॉ नीरज छारी एवं उनकी टीम ने किया इस निःशुल्क ऑपरेशन को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

जब से अशोकनगर जिला चिकित्सालय में ‘कैंसर केयर क्लिनिक’ की स्थापना हुई, उसके बाद से यहां प्रदेश के कई कैंसर पीड़ितों के ऑपरेशन हुए। अभी तक यहां अशोकनगर के अलावा इंदौर, ग्वालियर, गुना, धार, ललितपुर और कानपुर के कैंसर ग्रस्त मरीजों के जिला चिकित्सालय में निःशुल्क ऑपरेशन हुए, जो सफल रहे। इसी क्रम में आज धार जिले की 37 वर्षीय स्तन कैंसर से पीड़ित महिला का निःशुल्क सफल ऑपरेशन किया गया।

प्रतिभा भाटी (बदला हुआ नाम) करीब एक महीने से बाएं स्तन में कैंसर की गठान से पीड़ित थी। महिला के परिजनों ने 4 दिन पहले सीएमएचओ डॉ नीरज छारी से फोन पर चर्चा की। डॉ छारी के मुताबिक फोन पर ही आवश्यक जांचों की सलाह दी गई थी। परिजन सभी जांचों को लेकर आज उपस्थित हुए।

सीएमएचओ डॉ छारी ने ऑपरेशन की संभावना को देखते हुए मरीज को खाली पेट आने की सलाह दी थी। मरीज को एनेस्थेटिक डॉ दीपक जैन को दिखाया। उन्होंने तत्काल फिटनेस टेस्ट किया, डॉ जैन ने आज ही ऑपरेशन में एनेस्थीसिया देने की सहमति दी।आज 19 सितंबर को जिला चिकित्सालय अशोकनगर में प्रतिभा का ऑपरेशन ‘मोडिफाइड रेडिकल मेस्टेक्टोमी विथ एक्जीलरी क्लियरेंस ऑफ लेफ्ट ब्रेस्ट’ किया। इस ऑपरेशन में सीएमएचओ एवं सर्जन डॉ नीरज छारी के साथ सहयोग किया।

नर्सिंग ऑफिसर महिमा सिंह तथा संध्या बाहेश्वर भी मौजूद रहे। डॉ दीपक जैन, डॉ नितिन गुप्ता तथा डॉ संजीव टाइटलर ने सफल एनेस्थीसिया दिया। यह ऑपरेशन करीब 2 घंटे तक चला। शासकीय अस्पताल होने से यह ऑपरेशन निःशुल्क रहा। जबकि, प्राइवेट अस्पताल में इस ऑपरेशन पर करीब डेढ़ लाख तक खर्चा आने की संभावना थी।