Sudhir Naik: भारत के लिए वनडे में पहला चौका लगाने वाले सुधीर नाइक का निधन

557

Sudhir Naik: भारत के लिए वनडे में पहला चौका लगाने वाले सुधीर नाइक का निधन

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में सुधीर बाथरूम की सतह पर गिर गए थे और उनके सिर में चोट लगी थी। इसके बाद उन्हें मुंबई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह कोमा में चले गए और उससे उबर नहीं पाए। सुधीर मुंबई क्रिकेट में एक बेहद सम्मानित व्यक्ति थे और रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान भी थे। उन्होंने रणजी के 1970-71 सीजन में मुंबई टीम का नेतृत्व किया था और खिताब दिलाया था।
Former India opener Sudhir Naik passes away | Cricket - Hindustan Times

मुंबई के इस दिग्गज ने मुंबई क्रिकेट और भारतीय क्रिकेट के लिए कई अलग-अलग भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभाईं। सुधीर ने 1971 में मुंबई को रणजी ट्रॉफी जीत तब दिलाई थी, जब सुनील गावस्कर, अजीत वाडेकर, दिलीप सरदेसाई और अशोक मांकड़ कैरेबियाई जमीन पर इतिहास रचने में व्यस्त थे। सुधीर ने 85 फर्स्ट क्लास मैचों में 4376 रन बनाए, जिसमें नाबाद 200 रन का शीर्ष स्कोर भी शामिल है।

इसे दुर्भाग्य ही कह सकते हैं कि 1972 में जब सभी स्टार खिलाड़ी वापस आए तो सुधीर को प्लेइंग-11 से ड्रॉप कर दिया गया था। 1974 में सुधीर को बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला और उन्होंने अर्धशतक भी जड़ा। इस टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 77 रन बनाए थे। हालांकि, भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। सुधीर का करियर 1974 के बाद ज्यादा नहीं चल सका और वह भारतीय टीम में फिर नहीं आ सके।