सूर्यकुमार यादव इस मामले में बने भारत के पहले कप्तान, 16 साल बाद टूटा एमएस धोनी का ये रिकॉर्ड

898

सूर्यकुमार यादव इस मामले में बने भारत के पहले कप्तान, 16 साल बाद टूटा एमएस धोनी का ये रिकॉर्ड

भारत की टी20 टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ी उपलब्धि मंगलवार 12 दिसंबर को अपने नाम की। सूर्या के बल्ले से एक बार फिर अर्धशतकीय पारी निकली। हालांकि, ये पारी किसी काम नहीं आई, क्योंकि भारत को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

वे भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अर्धशतक जड़ा है।

अभी तक एक कप्तान के रूप में भारत के लिए साउथ अफ्रीका में टी20आई क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम दर्ज था, लेकिन 16 साल के बाद सूर्यकुमार यादव ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। एमएस धोनी ने साल 2007 में 45 रनों की पारी साउथ अफ्रीका में खेली थी। धोनी ने उसी साल 36 रन भी बतौर कप्तान टी20 मैच में बनाए थे, लेकिन सूर्यकुमार यादव उनसे एक कदम आगे निकल गए हैं और उन्होंने यहां अर्धशतक जड़ा है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20आई सीरीज के दूसरे मैच में 36 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 56 रनों की पारी खेली। इस तरह वे भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में टी20आई क्रिकेट में अर्धशतक जड़ा है। सूर्या के टी20 करियर का ये 17वां अर्धशतक था। टी20 क्रिकेट में नंबर की कुर्सी पर विराजमान सूर्या ने 2000 रन भी इस फॉर्मेट में पूरे कर लिए हैं।

ये भी कप्तान सूर्यकुमार यादव ने बताई हार की वजह, बोले- आधे मैच के दौरान मुझे लगा कि ये स्कोर…

सूर्या टी20आई क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। 52-52 पारियों में पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने ये कमाल किया था, जबकि भारत के विराट कोहली 56 पारियों में इस उपलब्धि तक पहुंच चुके हैं। अब इतनी ही पारियों में सूर्यकुमार यादव ने भी इस कीर्तिमान को हासिल किया है। लिस्ट में पांचवां नाम केएल राहुल का है, जो 58 पारियों में 2000 रन बनाने में सफल हुए थे।

5वें टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराया, मुकेश कुमार ने झटके 3 विकेट