

Tatkal Train Ticket: 1 जुलाई से OTP सत्यापन के बाद मिलेगा तत्काल टिकट
भोपाल। यात्रियों को तत्काल टिकट बुकिंग में प्राथमिकता देने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा तत्काल योजना में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों का उद्देश्य बॉट सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग को रोकना, ट्रेवल्स एजेंट्स द्वारा किए जा रहे अनावश्यक दबाव को कम करना तथा पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ वास्तविक यात्रियों को सुविधा प्रदान करना है। ये संशोधन 1 जुलाई से प्रभावी होंगे और चरणबद्ध रूप से लागू किए जाएंगे।
2.5 करोड़ संदिग्ध आईआरसीटीसी आईडी ब्लॉक
रेलवे अधिकारियों के अनुसार बीते 6 महीनों में तत्काल टिकटों की बुकिंग में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार पाए गए 2.5 करोड़ संदिग्ध आईआरसीटीसी आईडी को ब्लॉक किया गया है। अब केवल आधार सत्यापित उपयोगकतार्ओं को ही आईआरसीटीसी पोर्टल और ऐप के माध्यम से तत्काल ई-टिकट बुक करने की अनुमति होगी। यह व्यवस्था 1 जुलाई 2025 से प्रभावी होगी, वहीं आधार आधारित ओटीपी सत्यापन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2025 से शुरू की जाएगी।
पहले 30 मिनट पीआरएस काउंटर के यात्री ही कर सकेंगे बुकिंग
तत्काल टिकट बुकिंग के पहले 30 मिनट केवल व्यक्तिगत आॅनलाइन उपयोगकतार्ओं एवं स्टेशन पर मौजूद पीआरएस काउंटर के यात्री ही कर सकेंगे। ट्रेवल्स एजेंट्स और अधिकृत एजेंसियों को एसी श्रेणी के लिए 10:30 बजे और नॉन-एसी के लिए 11:30 बजे के बाद ही बुकिंग की अनुमति होगी। इस प्रकार, व्यक्तिगत यात्रियों को बॉट सॉफ्टवेयर या एजेंट्स से पहले टिकट बुक करने का उचित अवसर मिलेगा।
अधिकृत एजेंट के लिए ओटीपी अनिवार्य
रेलवे के अधिकृत टिकटिंग एजेंट अब तत्काल टिकट बुकिंग के पहले तीस मिनट (वातानुकूलित क्लास के लिए 10 से 10:30 बजे तक और गैर-वातानुकूलित क्लास के लिए 11 से 11:30 बजे तक) टिकट नहीं बुक कर सकेंगे। इस कदम का उद्देश्य आम यात्रियों को पहले अवसर प्रदान करना है ताकि दलाल प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाया जा सके। इसके अलावा, पीआरएस काउंटर से तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यात्री को अपना मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा, जिस पर एक ओटीपी (एक बार पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी सत्यापन के बाद ही टिकट जारी किया जाएगा। यह व्यवस्था भी 15 जुलाई 2025 से प्रभाव में लाई जाएगी। यदि कोई यात्री आधार नहीं रखता, तो वह पीआरएस काउंटर अथवा अधिकृत ट्रेवल्स एजेंट्स के माध्यम से तत्काल टिकट बुक कर सकता है।
*दलालों पर अकुंश लगाने का प्रयास किया जा रहा है*
रेलवे प्रशासन का यह कदम डिजिटल प्रणाली को और अधिक पारदर्शी व प्रभावशाली बनाएगा तथा आम यात्रियों को सुविधा दिलाने की दिशा में एक सकारात्मक प्रयास साबित होगा। इस कदम का उद्देश्य आम यात्रियों को पहले अवसर प्रदान करना है ताकि दलाल प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाया जा सके।