UK Corona Ban Ends : ब्रिटेन में मास्क अनिवार्य नहीं, कोरोना के साथ सावधानी से जीना सीखना पड़ेगा

576

London : कोरोना के प्रकोप के बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने देश में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने सहित अन्य प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की। मास्क पहनने की अनिवार्यता समेत कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू सभी प्रतिबंधों को हटा लिया जाएगा।

सरकार ने देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों के चरम पर पहुंचने संबंधी तथ्यों के विश्लेषण के बाद यह निर्णय किया।
जॉनसन ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सेल्फ आइसोलेट होने के अनिवार्य कानून को भी 24 मार्च से हटा लिया जाएगा। अब कोविड हमेशा रहने वाला है और हमें नियमों को बदलना होगा। वायरस के साथ सावधानी से जीना सीखना पड़ेगा। देश में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं।

WhatsApp Image 2022 01 20 at 9.36.26 PM

जॉनसन ने कहा कि ‘कोविड प्लान-बी’ के तहत लगाए गए इन प्रतिबंधों से छूट के बाद ब्रिटेन में लोगों को ‘घर से काम’ करने को नहीं कहा जाएगा। बड़ी संख्या में लोगों के जुटने के दौरान कोविड-वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता भी समाप्त हो जाएगी। सरकार की तरफ से लोगों को हर जगह अनिवार्य रूप से मास्क पहनने से छूट रहेगी। मास्क पहनने का निर्णय लोगों के विवेक पर छोड़ा गया है। साथ ही जल्द ही स्कूल कक्षाओं में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की भी पाबंदी नहीं रहेगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने संसद को बताया कि नए आंकड़े बताते हैं कि देश में ओमिक्रॉन लगभग अपने चरम पर पहुंच चुका है, जिसके बाद कोविड प्रतिबंधों में छूट दी जा सकती है। इसलिए, मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि बूस्टर डोज के असाधारण अभियान और जनता द्वारा प्लान-बी सावधानी उपायों को लेकर हम अगले सप्ताह (गुरुवार से) प्लान-ए की तरफ लौट सकते हैं। प्लान-बी के प्रतिबंधों को समाप्त करना तय किया गया।

ब्रिटेन ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस बढ़ने के बाद पिछले साल 8 दिसंबर को देश में प्लान-बी लागू किया था, जिसमें कई तरह के प्रतिबंध दोबारा लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि सोमवार से सेल्फ आइसोलेशन की अवधि 7 दिन से घटकर 5 दिन हो गई है। यह भी कहा कि सुझाव यही है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर लगाएं, खासकर जहां आप अनजान लोगों से मिल रहे हों।