Weather Update: MP में मानसून सक्रिय, 26 जून से 22 जुलाई तक वर्षा का खासा दौर चलेगा  

10237

Weather Update: MP में मानसून सक्रिय, 26 जून से 22 जुलाई तक वर्षा का खासा दौर चलेगा

दिनेश सोलंकी की खास रिपोर्ट 

भारत में दो दिशाओं से मानसून सक्रिय है जबकि पश्चिमी विक्षोभ भी अपनी उपस्थिति उत्तरी राज्यों में दर्ज कर रहा है।

भारत में मानसून की चाल इस समय उत्तर पूर्वी दिशा से और दक्षिण पूर्वी दिशा से आ रही है जिससे दक्षिण राज्यों सहित समेत उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र तक बादलों का जाल बिछा हुआ है। इन राज्यों में कई जगह सामान्य से भारी बारिश हो रही है। इस तरह उत्तर पूर्व के बादल पूर्वी राज्यों से होते हुए बंगाल झारखंड को पार कर मध्य प्रदेश की ओर अग्रसर है।

 

मध्य प्रदेश में आज दक्षिण पूर्वी इलाकों में दिन में बारिश होने की संभावना है, जबकि दक्षिण पश्चिम दिशा में दोपहर बाद बारिश संभावित है। यहां पश्चिम दिशा में आकर बादल अभी भी घूम रहे हैं जो आगे ना बढ़ते हुए उत्तर दिशा में जाकर पश्चिम दिशा से आ रहे बादलों के साथ मिल रहे हैं। इसलिए प्रदेश के उत्तरी भाग में पश्चिमी विक्षोभ के बादल भी छाएंगे।

 

मध्य प्रदेश के मौसम के बारे में *क्यू वेदर* की रिपोर्ट के मुताबिक 26 जून से 22 जुलाई तक प्रदेश में वर्षा का खासा दौर चलेगा। जबकि *एक्यू वेदर* की रिपोर्ट अनुसार 29 जून से 7 जुलाई और 11 जुलाई से 22 जुलाई के बीच निरंतर बारिश हो सकती है। *डे एंड नाइट* के 15 दिनी आकलन में 22, 24 जून को सामान्य बारिश, 27 जून और 2 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। वहीं *गूगल* की वीकली रिपोर्ट अनुसार अभी पूरे सप्ताह (सोम, मंगल छोड़कर) बारिश होगी।