Wednesday, October 16, 2019
ट्रेन में जमकर सोइए, गंतव्य स्टेशन आने पर रेलवे खुद उठाएगा

ट्रेन में जमकर सोइए, गंतव्य स्टेशन आने पर रेलवे खुद उठाएगा

मीडियावाला.इन। जबलपुर. रेल यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को उनके गंतव्य स्टेशन पहुंचने की चिंता से अब रेलवे ने मुक्त कर दिया है, अब यदि आपको यात्रा के दौरान जमकर सोना है तो खूब सोइए, स्टेशन आने पर रेलवे अब आपको जगायेगा, इसके लिए रेलवे ने पूरे देश में डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू कर दी है.

रेल में यात्रा करते समय अब आपको रात में मोबाइल में अलार्म लगाने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने ऐसी व्यवस्था की है, जिसके तहत अब अगर आपको आधी रात में भी ट्रेन से उतरना हो तो नींद में स्टेशन छूटने का झंझट नहीं रहेगा, क्योंकि खुद रेलवे ही आपको जगाएगा. यदि आपकी ट्रेन लेट भी हो जाएगी तो भी समय के हिसाब से ही आपको अलर्ट किया जाएगा. अधिकारियों की मानें तो यह सेवा में पूरी देश में लागू कर दी गई है.

पमरे के एक अधिकारी के मुताबिक अब यात्रियों को उनका स्टेशन आने पर उन्हें जगाने की जिम्मेदारी खुद रेलवे ने ले ली है. भारतीय रेलवे द्वारा डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत आपको हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर १३९ पर फोन करना होगा और अपना पीएनआर नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा. इसके बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सोते रहिए, क्योंकि आप के स्टेशन आने पर आपको जगाने की जिम्मेदारी अब रेलवे की हो जाएगी. रेलवे आपको नियत समय पर फोन करके उठाएगा.

फिलहाल यह सुविधा पूरे भारत में सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्रियों को ही मिलेगी. इस सुविधा के तहत पूरे भारत में कहीं भी सफर करने के दौरान आपको स्टेशन आने पर खुद रेलवे फोन करके जगाएगा. यदि यात्री की ट्रेन लेट भी होती है तो उसके अनुसार ही उसको इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

 

source pal pal india

0 comments      

Add Comment