Sunday, October 20, 2019
NTPC के राखड़ डैम की दीवार ढही, 5 गांव तक फैला मलबा, करोड़ों के नुक़सान की आशंका

NTPC के राखड़ डैम की दीवार ढही, 5 गांव तक फैला मलबा, करोड़ों के नुक़सान की आशंका

मीडियावाला.इन।

सिंगरौली में NTPC का पावर प्लांट है. प्लांट के राखड़ डैम की दीवार आज अचानक ढह कर बह गई. दीवार के ढहते ही प्लांट से निकलने वाली राख भी फैलनी शुरू हो गई.

सिंगरौली. एनटीपीसी पावर प्लांट के राखड़ डैम की एक दीवार बारिश में ढह कर बह गई. दीवार ढहते ही प्लांट की राख का मलबा दूर-दूर तक फैल गया, जिसकी चपेट में 5 गांव आ गए. मलबे में दर्जनों गाड़ियां, ट्रैक्टर और मशीनें दब गईं दर्जनों मवेशियों के भी मलबे में दबे होने की ख़बर है. इससे करोड़ों रुपए के नुक़सान का अनुमान है. मौके पर प्रशासन की टीम पहुंच चुकी हैं. आसपास के इलाके को खाली करवाकर लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है.

5 गांव तक फैली राख
सिंगरौली में NTPC का पावर प्लांट है. प्लांट के राखड़ डैम की दीवार आज अचानक ढह कर बह गई. दीवार के ढहते ही प्लांट से निकलने वाली राख फैलनी शुरू हो गई जिससे चारों तरफ घबराहट औऱ हड़कंप मच गया. राख ने आसपास के 5 गांवों को अपनी चपेट में ले लिया. गांव वालों में भगदड़-सी मच गई. गांव वालों के मुताबिक, इस मलबे में उनके दर्जनों मवेशी दब गए. प्लांट में काम पर लगने वाली ठेकेदारों की गाड़ियां और मशीनें भी मलबे में दब या बह गईं. अचानक आई इस विपत्ति की वजह से जयनगर, जवारी और अमहाटोला सहित आधा दर्जन गांव की फसलें बर्बाद हो गईं.


प्रशासन की टीम पहुंची खबर मिलते ही प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया और निचली बस्तियों को खाली कराना शुरू किया. पंप हाउस में तीन लोग फंस गए थे. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर उन्हें सही-सलामत बाहर निकाल लिया गया है. प्रशासन का कहना है कि फिलहाल किसी की जान का नुकसान होने की ख़बर नहीं है. माल के नुक़सान का आकलन किया जा रहा है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है.
 

 

News 18

0 comments      

Add Comment