Tuesday, September 17, 2019
एमपी में सामान्य वर्ग को आरक्षण का लाभ देने की तैयारी,किया जा रहा है नियमों में संशोधन

एमपी में सामान्य वर्ग को आरक्षण का लाभ देने की तैयारी,किया जा रहा है नियमों में संशोधन

मीडियावाला.इन।

भोपाल । कमलनाथ सरकार प्रदेश में सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ देने जा रही है। आरक्षण की यह व्यवस्था आर्थिक आधार पर लागू की जाएगी। इसका लाभ 5 एकड़ जमीन और 8 लाख रुपए सालाना आय तक के ग़रीब सवर्ण परिवारों को मिलेगा। विस सत्र से पहले कैबिनेट में इस आशय का प्रस्ताव लाया जा सकता है। मप्र में गरीब सवर्णों को आरक्षण का लाभ दिए जाने पर सरकार में सहमति बन गई है। जीएडी मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने बताया कि विस सत्र के पहले आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों के लिए आरक्षण की व्यवस्था लागू की जा सकती है। इसका लाभ सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले में मिलेगा।

किया जा रहा नियम में संशोधन

पूर्व में बनाए गए प्रस्ताव में संशोधन किया जा रहा है, जिसके तहत वंजर भूमि वाले किसान, एक हजार वर्गफिट में बने मकान के बदले 1200 वर्गफिट वाले मकान वाले सवर्ण भी शामिल हो सकेंगे। इस महीने के अंत तक सवर्ण आरक्षण का आदेश जारी किया जा सकता है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण सरकार इसे लागू नहीं कर सकी थी। केंद्र सरकार ने गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने की व्यवस्था की है।

बड़ी संख्या में मिलेगा सवर्णों को लाभ

केंद्र सरकार ने संशोधन कर आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों के लिए 10 फीसद तक आरक्षण की व्यवस्था की है। कई राज्य पहले ही इसे लागू कर चुके हैं। अब मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भी इसे अमल में लाने का फैसला किया है। आरक्षण की व्यवस्था लागू होने के बाद लाभार्थिर्यों को केंद्र सरकार की नौकरियों और केंद्रीय संस्थानों के अलावा राज्य स्तरीय नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में भी आरक्षण का फायदा मिलेगा। इससे बड़ी तादाद में लोग लाभान्वित होंगे।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment