Miracle Of Garlic: रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लहसुन की कलियां, देखें चमत्कार

544

Miracle Of Garlic:रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लहसुन की कलियां,देखें चमत्कार

लहसुन प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसकी एक खास गंध होती है, तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक बदल कर मृदुल हो जाता है।

किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसी सामग्री है जिसे दाल सब्जी में आमतौर पर तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कच्ची लहसुन का सेवन करना पसंद करते हैं.

क्या आप जानते है कि लहसुन सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है।

इसकी महज़ दो कलियां हमारे शरीर को कई बीमारियों के अटैक से बचा सकती हैं। अगर आप इसकी दो कलियों का खाली पेट सेवन करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान बताया गया है। उसके अनुसार इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे। साथ ही यह आपकी कई बीमारियों से बचाव भी करता है।

300px Garlic

दांत दर्द से दिलाएं निजात: अगर आये दिन आपके दांतों में दर्द और तकलीफ होते रहती है तो लहसुन की एक काली ही आपने असर दिखा सकती है। लहसुन में एन्टीबैक्टिरीअल और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो दांत के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें।

भूख बढाएं: अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है। है। कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है। जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है।

दिल को रखे हेल्दी: धमनी कभी-कभी अपना लचीलापन खो देते हैं तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहत मदद करता है। फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करने में भी मदद करते हैं। सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं को बंद होने से बचाता है।

पेट संबंधी समस्या को करे दूर: लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इसका सेवन करने से आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ कर देता है।

हरी मिर्च का सेवन करने से होगा पाचन तंत्र मजबूत, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ! 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)