1988 Batch Retired IAS Will Become New Advisor To CM: सीएम योगी के नए सलाहकार

460

1988 Batch Retired IAS Will Become New Advisor To CM: सीएम योगी के नए सलाहकार

 

लखनऊ : भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1988 बैच के रिटायर्ड IAS अधिकारी अरविंद कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नये सलाहकार बनेंगे.

अरविंद कुमार पिछले महीने ही रिटायर्ड हुए हैं. रिटायर्ड होने से पहले वे अपर मुख्य सचिव उद्योग विभाग रहे हैं। माना जा रहा है कि CM के सलाहकार के रूप में उन्हें औद्योगिक विकास से जुड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश में निवेश लाने और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट GIS को सफल बनाने में अरविंद कुमार की अहम भूमिका रही है. इस समिट के के जरिए राज्य को 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे, जो एक बड़ी कामयाबी है.

यही वजह है कि सीएम योगी ने उन पर भरोसा जताया है. हालांकि मौजूदा समय में अवनीश कुमार अवस्थी सीएम के सलाहकार हैं. पिछले महीने ही उनका कार्यकाल एक साल के लिए और बढ़ाया गया है. अब पूर्व ACS अवनीश अवस्थी 29 फरवरी 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे.

 

अरविंद कुमार 28 फरवरी 2023 को करीब 35 साल केंद्र और राज्य में अलग-अलग पदों पर रहने के बाद सेवानिवृत हुए. उनकी गिनती राज्य के बेहद काबिल अफसरों में होती है. उनके पास अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स तथा एनआरआई जैसे विभागों के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) के साथ ही पिकप के चेयरमैन और यूपीडा व उपशा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की भी जिम्मेदारी रही है.

बताया जाता है कि सामान्यत: ये जिम्मेदारियां अलग-अलग लोगों के पास रहती हैं, लेकिन उनके अनुभवों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें कई विभागों का जिम्मा सौंपा था.