50th One Day Century पर पीएम मोदी, अमित शाह ने विराट कोहली को दी बधाई

338

50th One Day Century पर पीएम मोदी, अमित शाह ने विराट कोहली को दी बधाई

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों में 50 शतक पूरे कर लिए। इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

सचिन तेंदुलकर सितंबर 1998 से सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम रखे हुए हैं। तब उन्होंने डेसमंड हेन्स के 17 शतकों के तत्कालीन रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था।

विराट कोहली बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान अपने हीरो सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए खेल के इतिहास में 50 एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। कोहली ने तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद को स्क्वायर लेग पर खेल कर दो रन के साथ 106 गेंद में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने करियर की 279 वीं पारी में शतकों का अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने वानखेड़े स्टेडियम में महान तेंदुलकर की मौजूदगी में यह उपलब्धि हासिल की। खास बात यह है कि तेंदुलकर ने इसी मैदान पर 15 नवंबर (2013) को ही आखिरी बार भारत के लिए बल्लेबाजी की थी। यह टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था।

pm modi congratulates indian cricket team and particularly virat kohli for victory over pakistan 95055674

महान उपलब्धि हासिल करने वाले विराट कोहली को बधाइयों का तांता लगा है। खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी विराट कोहली को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “आज, विराट कोहली ने न केवल अपना 50वां वनडे शतक बनाया है, बल्कि उत्कृष्टता और दृढ़ता की भावना का भी उदाहरण दिया है जो सर्वोत्तम खेल कौशल को परिभाषित करता है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उनके स्थायी समर्पण और असाधारण प्रतिभा का प्रमाण है। मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं। वह आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मानदंड स्थापित करते रहें।”

 

 

पीएम मोदी के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह ने भी विराट कोहली को बधाई दी है। उन्होंने लिखा, “50वां वनडे शतक, वनडे क्रिकेट में अपना 50वां शतक बनाने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के लिए विराट कोहली को बधाई। यह आपकी उत्कृष्ट खेल भावना, समर्पण और निरंतरता का प्रमाण है। आप अपने खेल को एक नए स्तर पर ले जाएं। देश को आप पर गर्व है।”

 

 

तेंदुलकर ने कोहली की इस उपलब्धि के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य साथियों ने मेरे पैर छूने पर आपका मजाक उड़ाया था। मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका था। जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया। मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक ‘विराट’ खिलाड़ी बन गया है।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘ मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा। और इसे सबसे बड़े मंच (विश्व कप सेमीफाइनल में) और अपने घरेलू मैदान पर हासिल करना सोने पर सुहागा है।’’

इससे पहले कोहली ने पांच नवंबर को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 49वां शतक लगाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी तब इस महान बल्लेबाज ने उम्मीद जतायी थी कि वह अपना 50वां शतक जल्द पूरा करेंगे। कोहली ने इसके साथ ही विश्व कप के एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी तेंदुलकर (2003 में 673 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड दिया। कोहली इस दौरान मौजूदा विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (591*) को पीछे छोड़ते हुए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। इन दोनों के बाद न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (565*) हैं। वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गये।

भारत चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में,न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, विराट और अय्यर के शतक; शमी को 7 विकेट