7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म! 18 महीने के DA एर‍ियर पर आया बड़ा अपडेट

342
केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म! 18 महीने के DA एर‍ियर पर आया बड़ा अपडेट

सरकार ने कर्मचार‍ियों के ह‍ित में ऐसा फैसला ल‍िया है क‍ि आप खुशी से झूमने को मंजूर हो जाएंगे। लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों की तरफ से 18 महीने के बकाया एरियर की मांग की जा रही है। अब आकर सरकार ने इसको मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद कर्मचार‍ियों के खाते में यह पैसा आठ क‍िस्‍तों में आएगा।

Read more: Home Guard Bharti 2023: बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, 30000 पदों पर होगी सीधी भर्ती, जानें और भी डिटेल्स

मार्च 2023 में होगा डीए हाइक का ऐलान
आपको बता दें करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के ल‍िए इस बार के डीए और डीआर का ऐलान मार्च 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है। इस बीच अलग-अलग राज्य सरकारों की तरफ से भी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए व डीआर की घोषणा की जा रही है। अब तेलंगाना सरकार की तरफ से बकाया डीए और डीआर (DA & DR) को लेकर ऐलान क‍िया गया है।

बढ़कर 20.2% हुआ डीए
तेलंगाना सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए व डीए में 2.73% की वृद्धि की गई है। इस इजाफे के बाद कर्मचारियों का डीए 17.29% से बढ़कर 20.2% हो गया है। राज्‍य के वित्त मंत्री हरीश राव ने बताया क‍ि इस बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा। इस पैसे को कर्मचारियों के जीपीएफ अकाउंट में 8 किस्तों में जमा किया जाएगा।

क‍िन्‍हें मिलेगा फायदा

सरकार की तरफ से बकाया डीए एरियर का फायदा 31 मई 2023 को रिटायर होने वाले कर्मचारियों को ही द‍िया जाएगा। ऐसे कर्मचारियों को नौकरी के अंतिम 4 महीनों में सामान्य भविष्य निधि (GPF) में किसी प्रकार का योगदान करने से छूट दी गई है। वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार के इस फैसले से 4.4 लाख कर्मचार‍ियों और 2.28 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।