पुष्यमित्र का दौर…इंदौर संग ग्रीन बांड…

पुष्यमित्र का दौर…इंदौर संग ग्रीन बांड…

महापौर पुष्यमित्र भार्गव के साथ इंदौर नए युग में प्रवेश कर चुका है। इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाए रखने के साथ पुष्यमित्र भार्गव ने अब इसे जन सहभागिता से ग्रीन बांड के जरिए ग्रीन सिटी बनाने का नवाचार कर इतिहास रच दिया है। दरअसल लगातार छह साल से देश के स्वच्छतम शहर का तमगा हासिल करने वाले इंदौर के पुष्यमित्र भार्गव ने यह साबित कर दिया है कि वह भी कुछ खास हैं। भीड़ का हिस्सा नहीं बल्कि देश को दिशा दिखाने वाले हैं। अब महपौर बतौर इंदौर का नया दौर रचने का माद्दा रखते हैं। इंदौर नगर निगम की विश्वसनीयता पर सबको पक्का भरोसा है, ग्रीन बांड को पहले तीन घंटे में मिले अभूतपूर्व समर्थन ने यह साबित कर दिया है। ग्रीन बांड के जरिए इंदौर ग्रीन एनर्जी के जो कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है, वह देश के सभी नगरीय निकायों को प्रेरित करने का काम करेगा। साथ ही यह बता रहा है कि विकास के नए मॉडल का दौर पूरे देश के नगरीय निकायों में आने वाला है। ग्रीन विकास के इस ग्रीन बांड मॉडल की गूंज अब देश में तो ठीक है, दुनिया में इंदौर की पहचान बनने वाली है। ठीक उसी तरह जैसे स्वच्छतम शहर बनकर इंदौर ने पूरे देश में अपना परचम फहराया था, तो दुनिया में भी इंदौर को जाना गया था।
दरअसल वास्तव में इंदौर नगर निगम ने इतिहास रच दिया है। इंदौर नगर निगम के ग्रीन बॉण्ड को अच्छा प्रतिसाद मिला है। निगम द्वारा जारी ग्रीन बॉण्ड 2.30 घंटे के अंदर ही ओव्हर सब्क्राईब हो गए। मात्र 2.30 घंटे में ग्रीन बॉण्ड के लिये 300 करोड रूपए जुट गए। है न इंदौर में महापौर पुष्यमित्र भार्गव का नया दौर वाली बात। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि नगर निगम इंदौर द्वारा नगरीय निकाय में वित्तीय नवाचार करते हुए, जलूद जिला खरगोन में 240 करोड़ रूपये से 60 मेगावाट का सौर उर्जा संयंत्र लगाने के लिये 244 करोड रूपये के लिए ग्रीन बॉण्ड इश्यू किए गए थे। निगम द्वारा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से जारी किये गये ग्रीन बॉण्ड को 10 फरवरी प्रातः 10.30 बजे इश्यू किये गये, निगम द्वारा जारी ग्रीन बॉण्ड को निवेशकों का अच्छा प्रतिसाद मिला, जिसके परिणाम स्वरूप ग्रीन बॉण्ड इश्यू करने के उपरांत मात्र 2.30 घंटे में ही ग्रीन बॉण्ड के माध्यम से 300 करोड जुटाए गये।
इंदौर ग्रीन बॉन्ड का पब्लिक इश्यू जारी करने वाला देश का पहला शहर है। जिसमें ग्रीन बॉन्ड के माध्यम से स्मार्ट इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है, इस ब्रान्ड का मूल्य राशि रूपये 1 हजार प्रति बॉन्ड है, जिसमें इफैक्टिव कूपन रेट 8.25 प्रतिशत तथा प्रभावी वार्षिक दर 8.41 प्रतिशत है। जिसको एए प्लस व एए की रेटिंग प्राप्त बॉन्ड है, यह ग्रीन बॉन्ड दिनांक 10 फरवरी 2023 से पब्लिक के लिये जारी किये थे, उक्त बॉन्ड को बंद करने की अवधि 14 फरवरी 2023 निश्चित की गई थी, किंतु निगम द्वारा बॉण्ड जारी करते ही मात्र 2.30 घंटे में ग्रीन इशु ओव्हर सब्क्राईस हो गये। अब महपौर को भरोसा है कि 14 फरवरी तक पहले दिन एकत्रित धन से कम से कम पांच गुना अधिक धनसंग्रह होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में वह यानि महापौर पुष्यमित्र भार्गव नया इतिहास रच रहे हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा कि सभी इंदौरियों और प्रदेशवासियों के लिए यह गौरव की बात है कि किसी नगरीय निकाय द्वारा यह देश का पहला ग्रीन पब्लिक बांड है। मैं निवेशकों को उनके अपार प्रेम व विश्वास के लिए धन्यवाद और नागरिकों को बधाई देता हूं। इंदौर की यह गौरव यात्रा ऐसे ही अविराम जारी रहे, बहुत बहुत शुभकामनाएं। दूसरे ट्वीट में लिखा कि इंदौर को पुन: बधाई! स्वच्छता में 6 बार लगातार नंबर वन रहने वाले इंदौर के ग्रीन बॉन्ड को निवेशकों व आमजन ने हाथों-हाथ लिया और नंबर वन बना दिया। कुछ ही घण्टों में बॉण्ड ओवरसब्सक्राइब हो गया। इंदौर स्वयं एक ब्राण्ड बन गया है। यह इंदौर की साख के कारण ही संभव हुआ है।
तो पुष्यमित्र भार्गव इंदौर की पहले से ही बड़ी लकीर के साथ महापौर के बतौर खुद भी और बड़ी लकीर खींचने की दिशा में आगे बढ़ गए हैं। इंदौर के ब्रांड में तो वह चार चांद लगा ही रहे हैं और इंदौर की साख को भी चांद पार पहुंचा रहे हैं। पांच साल बाद बदला हुआ इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव के साथ के नए दौर की गवाही नई उमंग संग देकर खुद पर इतराएगा…। पुष्यमित्र का यह दौर… इंदौर संग ग्रीन बांड बनाने की राह पर दौड़ रहा है …।
Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।