Delhi Mumbai Expressway : एक्सप्रेस-वे पर उद्घाटन के दिन ही हादसा, जुगाड़ से टकराई कार!

'जुगाड़' वाहन एक्सप्रेस-वे पर कैसे पहुंचा, इसका जवाब कौन देगा! 

1848

Delhi Mumbai Expressway : एक्सप्रेस-वे पर उद्घाटन के दिन ही हादसा, जुगाड़ से टकराई कार!

Dausa (Rajasthan) : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन के दिन ही दौसा में हादसा हो गया। दिल्ली नंबर की एक कार एक ‘जुगाड़’ वाहन से टकरा गई। हादसे में दोनों वाहनों के परखच्चे उड़ गए।कार पलट गई और डिवाइडर पर लगे पौधों में जाकर गिरी। हादसे में कार सवार दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना मिलने के बाद सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों घायलों को दौसा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस हादसे के बाद बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर अवैध वाहन ‘जुगाड़’ एक्सप्रेस-वे पर कैसे पहुंचा! उसका संचालन एक्सप्रेस-वे पर कैसे करने दिया गया। टोल बूथ शुरू नहीं हुए हैं, ऐसे में इस एक्सप्रेस-वे के टोल बूथ पर भी इस जुगाड़ को नहीं रोका गया। सदर थाना पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। राजस्थान में ‘जुगाड़’ वाहन प्रतिबंधित हैं। इसके बावजूद भी दौसा सहित अनेक जिलों में इस अवैध वाहन का धड़ल्ले से संचालन होता है। सोमवार को यह अवैध वाहन एक्सप्रेस-वे पर जाने में भी कामयाब हो गया। इसके कारण यह हादसा हुआ।

एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान जमकर खूबियां प्रदर्शित की गई। कहा गया कि पूरी दुनिया में यह एक्सप्रेस-वे भारत की शान रहेगा। लेकिन, इस भारत की शान पर दूसरे ही दिन हादसा हो गया। हादसा भी अवैध वाहन से हुआ, जो निश्चित रूप से राजस्थान की सरकार की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़ा करती है। आखिर राजस्थान में इस तरह के अवैध वाहन धड़ल्ले से क्यों चलते हैं? वहीं NHAI भी इस पूरे मामले में जिम्मेदार हैं। जब देश का अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एक्सप्रेस-वे है तो उस पर जुगाड़ को चढ़ने से क्यों नहीं रोका गया!