PMJJ बीमा योजना के क्लेम का पेमेंट नहीं कर रहा LIC, महिला बाल विकास विभाग ने लिखी चिट्ठी

357

PMJJ बीमा योजना के क्लेम का पेमेंट नहीं कर रहा LIC, महिला बाल विकास विभाग ने लिखी चिट्ठी

भोपाल: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी लेने वाले लोगों के क्लेम का भुगतान समय पर नहीं किया जा रहा है। इसमें सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल हैं। किसी भी व्यक्ति की असमय मृत्यु होने पर नामिनी को पेमेंट नहीं दिए जाने से इस तरह के मामले अब सीएम हेल्पलाइन में भी दर्ज हो रहे हैं। अकेले महिला और बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं से संबंधित कई प्रकरण क्लेम के लिए पेंडिंग हैं।

महिला और बाल विकास विभाग ने भारतीय जीवन बीमा निगम के ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, भोपाल समेत मंडल प्रबंधक पेंशन एवं समूह बीमा यूनिट्स को इसको लेकर अलग-अलग पत्र लिखे हैं। इसमें कहा गया है कि बीमा निगम के मंडल क्षेत्र में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, साहायिकाओं के दावा प्रकरणों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। बीमा दावा के भुगतान न होने से सीएम हेल्पलाइन में मृत परिवार के नामिनी की शिकायत लंबे समय से पेंडिंग है। इसलिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के निराकृत प्रकरणों और लंबित रहने के कारणों के साथ जानकारी विभाग को सौंपें।

यह है जीवन ज्योति योजना
केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को देश के नागरिकों को जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है। भारतीय जीवन बीमा निगम एवं अन्य बीमा कंपनियां सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के बैंक के माध्यम से यह योजना पेश कर रही हंै। इस योजना में 18 से 50 साल तक के महिला पुरुष पात्र हैं और परिपक्तवता की अवधि 55 वर्ष तक है। इस योजना में पालिसीधारक की किसी कारण से मृत्यु होने पर उनके परिवार नॉमिनी को 2 रुपए का जीवन बीमा कवर प्रदान करने का प्रावधान है। गौरतलब है कि इस योजना में बैंकों द्वारा भी अपने खातेदारों का बीमा हर साल किया जाता है और खाते से राशि सीधे आहरित कर ली जाती है।