Ladli Laxmi Club : प्रदेशभर में बनेंगे ‘लाड़ली लक्ष्मी क्लब’ कई आयोजनों में भाग लेंगे!

बच्चों को स्कूल भेजने, बाल विवाह रोकने में भी सहयोग करेंगे!

1040

Ladli Laxmi Club : प्रदेशभर में बनेंगे ‘लाड़ली लक्ष्मी क्लब’ कई आयोजनों में भाग लेंगे!

Bhopal : राज्य सरकार अब प्रदेशभर में ‘लाड़ली लक्ष्मी क्लब’ बनाएगी। इसके जरिए प्रदेश में बाल विवाह रोकने, ड्रापआउट बच्चों को स्कूल भेजने से लेकर स्वच्छता बढ़ाने सहित कई अभियानों को संचालित किया जाएगा। लाड़ली लक्ष्मी क्लब का गठन ग्राम एवं परियोजना स्तर पर किया जा रहा है। हर माह के चौथे मंगलवार को लाड़ली लक्ष्मी क्लब का संचालन किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी क्लब के अध्यक्ष एवं सदस्यों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल एवं कैलेण्डर अनुसार कार्यवाही कर क्ल्ब की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आयुक्त, महिला एवं बाल विकास डॉ रामराव भोसले ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को लाड़ली लक्ष्मी क्लबों के गठन और उनकी गतिविधियों को तेज करने के निर्देश दिए है।

प्रशिक्षण दिया जाएगा

राज्य स्तर पर ऑनलाइन दो दिन का एक-एक घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें लाड़ली लक्ष्मी क्लब की अध्यक्ष, सदस्य बालिकाएं, समन्वयक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और एएनएम शामिल होंगे।इसके जरिए लाड़ली लक्ष्मी क्लब को सुचारु और सुव्यवस्थित किया जाएगा। क्लब मनोरंजक , आकर्षक और ज्ञानवर्धनक गतिविधियों का आयोजन करेगा जिससे अधिक से अधिक बालिकाएं जुड़कर लाभान्वित हो सकेंगी। क्लब की सदस्य बालिकाओं को सामाजिक मुद्दों से जोड़ा जाएगा।

हर माह के चौथे मंगलवार को यह प्रशिक्षण होगा। इसमें पंद्रह मिनट समसामयिक और बालिकाओं से संबंधित विषयों पर चर्चा, तीस मिनट खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियां, पंद्रह मिनट बालिकाओं की समस्याओं को सुनना, समाधान और काउंसलिंग होगी। विशेष दिवसों पर विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

हर आयोजन में भूमिका होगी

लाड़ली लक्ष्मी क्लब के सदस्यों के लिए पूरे साल भर का कैलेण्डर तैयार किया गया है। अप्रैल में बाल विवाह रोकने के लिए जनजागरुकता फैलाने औश्र बाल विवाह न होंने देने की शपथ ये सदस्य लेंगी। मई में लाड़ली लक्ष्मी दिवस से लेकर अंतरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस के बारे में जानकर दूसरों को प्रेरित करेंगी। जून में अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बाते, स्वच्छता, पोषण और व्यायाम पर बात होगी। जुलाई में शिक्षा के महत्व, बालिकाओं द्वारा शाला ना जाने और बीच में छोड़ देने के कारण और निदान पर बात होगी। शाला त्यागी बालिकाओं को पुन: शाला में लाने क्ल्ब के सदस्यों की मदद ली जाएगी।

अगस्त में विश्व स्तनपान दिवस, अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस, खेल दिवस, स्वतंत्रता दिवस में इनकी भागीदारी होगी। आजादी की लड़ाई में महिलाओं के योगदान को बालिकाएं जानेंगी। सितंबर में बालिकाओं के सही पोषण साक्षरता दिवस पर चर्चा की जाएगी। एडस दिवस, बाल दिवस, बालिका दिवस, परीक्षााओं के लिए तैयारी, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज में महिलाओं की हिस्से दारी पर भी इन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। खेलकूद से भी क्लब के सदस्यों को जोड़ा जाएगा। समस्या समाधान के लिए काउंसलिंग, कौशल उन्नयन प्रशिक्षण देकर इन्हें पारंगत किया जाएगा वे दूसरे लोगों को भी प्रशिक्षित करेंगी।