यात्रियों की रेल सुविधा बढ़ाने के लिए पूर्व महापौर डागा मिले रेलवे चेयरमैन लाहोटी से

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यात्रियों की रेल सुविधा बढ़ाने के लिए पूर्व महापौर डागा मिले रेलवे चेयरमैन लाहोटी से

Ratlam : भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा ने रेलवे बोर्ड चेयरमैन से मुलाकात कर रतलाम से जुड़ी रेल यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर चर्चा की।डागा ने रेलवे बोर्ड चेयरमैनशिप को विभिन्न मांग एवं सुझाव का पत्र भी सौंपा।पूर्व महापौर डागा ने बुधवार रात इंदौर में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लोहाटी से चर्चा की।डागा ने लोहाटी का स्वागत करते हुए रेल सुविधा विस्तार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

*पत्र में इन बातों पर किया ध्यान आकर्षित*
उन्होंने मांगपत्र सौंपकर रतलाम से संबंधित विभिन्न यात्री सुविधाओं को लेकर लोहाटी का ध्यान आकर्षित किया।चर्चा के दौरान शिवराज पुरोहित और हरिशंकर शर्मा भी मौजूद थे।रतलाम स्टेशन पर पिट लाइन एवं वाशिंग लाइन का निर्माण कार्य किया जाना चाहिए,ताकि यहां से भी ट्रेनों का सीधा संचालन प्रारम्भ हो सकें,जिससे पूरे मालवा क्षेत्र को फायदा मिल सके।भारतीय रेलवे में सिर्फ रतलाम मण्डल मुख्यालय ही एक मात्र ऐसा मुख्यालय हैं जहां पिट लाइन की सुविधा उपलब्ध नही हैं।रतलाम स्टेशन की कैटेगरी के अन्य स्टेशन जैसे कि हिसार,वलसाड़ जैसे स्टेशनों पर भी पिट लाइन की सुविधा उपलब्ध हैं।जहां से ट्रेनों का संचालन करके प्रमुख स्टेशनों को आपस मे एक दूसरे से जोड़ा जाता हैं।प्लेटफार्म न.07 का यार्ड रिमॉडलिंग का काम कई वर्षो से चल रहा है,उसे तेजी से पूर्ण किया जाए।उज्जैन- चित्तौड़गढ़-उज्जैन मेमू ट्रेन 3 वर्षो से प्रस्तावित हैं एवं पश्चिम रेलवे द्वारा लगातार रेलवे बोर्ड को उक्त गाड़ी के संचालन का प्रस्ताव भिजवाया जा रहा हैं। उक्त गाड़ी के संचालन से कई छोटे -छोटे क्षेत्रों के हजारों यात्रियों को सुविधा प्राप्त होंगी और रतलाम मण्डल क्षेत्र की लोकल कनेक्टिविटी भी बेहतर होंगी।ऐसे में शीघ्र अतिशीघ्र इस ट्रेन का संचालन प्रारम्भ किया जाना जनता की दरकार हैं।

*रतलाम रेलवे स्टेशन पर 6 दुरंतो को कमर्शियल स्टॉपेज दिया जाए।*
रतलाम स्टेशन से गुजरने वाली कई साप्ताहिक ट्रेनों में फ्लैक्सी फेअर (निरंतर वृद्धि दर) टिकट दर लागु होने से ट्रेनों में स्थान रिक्त होने के बाद भी लोग टिकट नहीं लेते हैं।क्योंकि फ्लैक्सी फेअर की वजह से टिकट दर दो से तीन गुना बढ़ जाती हैं। जिससे ट्रेनें खाली चलती हैं। इसलिए फ्लैक्सी फेअर व्यवस्था को समाप्त किया जाए,ताकि इससे आम जनता व रेलवे दोनों को लाभ हो।रतलाम रेलवे स्टेशन पर रेलवे द्वारा प्लेटफार्म नम्बर 1 एवम 2 को बहुत शानदार और सुसज्जित तरीके से निर्माण किया गया हैं।जिस पर वर्तमान में कई सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन आवागमन कर रही हैं,लेकिन दोनों ही प्लेटफार्मों पर फूल कवर शेड नहीं होने से आम यात्रियों को गर्मी और बारिश में अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।ऐसे में फुल कवर शेड का निर्माण किया जाता हैं तो यात्रियों को सुविधा प्राप्त होंगी।

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रतलाम में मेमू ट्रेन को रिपेयर करने की वर्कशॉप प्रदान की जानी चाहिए।वर्तमान में मण्डल में संचालित मेमू ट्रेनों के रखरखाव के लिए वड़ोदरा भेजना पड़ता हैं।ऐसे में अगर रतलाम क्षेत्र को वर्कशाप प्रदान की जाती है तो मेमू ट्रेन का रखरखाव यहां किया जा सकेगा एवं वड़ोदरा वर्कशाप का लोड भी कम होंगा।रतलाम मण्डल क्षेत्र में संचालित डेमू ट्रेन के रेक पूर्ण रूप से कंडम हो चुके हैं। जिसके कारण आए दिन इंजन फेल हो जाता हैं एवं कुछ दिन पूर्व भयावह आग भी उक्त डेमू गाड़ी में लग चुकी हैं।ऐसे में उक्त डेमू गाडियों को ICF रेक या मेमू रेक में बदलाव किया जाना चाहिए।दाहोद रतलाम- नागदा-उज्जैन के मध्य संचालित मेमू ट्रेन वर्तमान में 8 कोच के साथ संचालित की जा रही हैं जो कि पूर्व में 12 कोच के साथ संचालित होती थी।यह ट्रेन आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र की जीवन रेखा होने के साथ ही साथ नियमित अप डाउन करने वालों के लिए प्रमुख गाड़ी के रूप में हैं।ऐसे में उक्त गाड़ी को पुनः12 कोच के साथ संचालित किया जाए।रतलाम मण्डल क्षेत्र में संचालित डेमू गाडियों को कोविड काल खत्म होने के बाबजूद भी शून्य लगाकर विशेष सेवा के रूप में संचालित किया जा रहा है।इन सभी गाडियों को पूर्व की तरह सामान्य नम्बर से संचालित किया जाना चाहिए।रतलाम रेल्वे स्टेशन नवीनीकरण के कार्य को तेजी प्रदान कर जल्द से जल्द पूरा किया जाए।