No Medicines in MY : एमवाय में दवा का टोटा, दवाइयां बाजार से खरीदना पड़ रही!

गरीब और बाहर से आने वाले मरीज ज्यादा परेशान!

419

No Medicines in MY : एमवाय में दवा का टोटा, दवाइयां बाजार से खरीदना पड़ रही!

 

Indore : एमवाय हॉस्पिटल में दवाइयों की कमी हो गई। इसलिए मरीजों के परिजनों को यहां मिलने वाली दवाइयां बाजार से खरीदना पड़ रही हैं। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ज्यादा समस्या को सामना बाहर से आने वाले मरीजों और उनके परिजन को करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि ये दवाइयों की समस्या अचानक हुई हो, बताया जा रहा है कि ऐसा कई दिनों से हो रहा है। मरीजों से मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टरों द्वारा पर्ची पर लिखी जाने वाली दवाइयां यहां के स्टोर्स से नहीं दी जा रही हैं। जब पर्ची लेकर हम दवाई के काउंटर पर जाते हैं तो चार में से तीन दवाइयों के लिए वहां मौजूद कर्मचारी मना कर देता है। पहले तो वह कहता है कि डॉक्टर से दूसरी लिखवा लो, बाद में दबी जुबान में धीरे से कहता है कि बाहर बाजार में मिल जाएगी, वहां से खरीद लो। कई मरीजों ने भी ऐसा ही बताया है।

खरगोन से आए एक व्यक्ति ने बताया कि वह अपने पिता के उपचार के लिए यहां आए हैं। हम गरीब परिवार के हैं। प्राइवेट अस्पताल में पैसा खर्च कर उपचार नहीं करवा सकते, इसलिए यहां आए हैं। सुना है कि यहां के डॉक्टर अच्छा इलाज करते हैं, लेकिन यहां हमें दवाइयां बाहर के मेडिकल स्टोर से लाने के लिए कहा जा रहा है। इतना पैसा होता तो हम यहां उपचार करवाने आते ही क्यों।

एक अन्य मरीज जिनकी व्हील चेयर उनका बेटा और पत्नी धकेल रहे थे, ने बताया कि अधिक उम्र और कमजोरी की वजह से मैं पैर पर नहीं चल पता हूं। यहां सांस की बीमारी का उपचार करवाने आया हूं। डॉक्टर ने पांच-छह दवाइयां लिखी हैं। डॉक्टर ने बताया है कि इसमें बुखार और अन्य दवाइयां हैं, लेकिन इसमें से तीन दवाइयां यहां नहीं हैं। अब हमें बाहर मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ेगी।

दुर्व्यवहार और अन्य मामले भी
मरीजों से दुर्व्यवहार, डॉक्टरों के देरी से आने, स्ट्रैचर परिजन के धकेलने से लेकर अन्य कई ऐसे मामले हैं, जिनके कारण एमवाय हॉस्पिटल कई बार चर्चाओं में रहता है। इसके बाद भी यहां कोई न कोई समस्या हमेशा बनी ही रहती है।