12वी में 75 फीसदी अंक लाने वाले 75 हजार विद्यार्थियो के खातों में जून में आएंगे 25-25 हजार

523
4% DA Hiked

12वी में 75 फीसदी अंक लाने वाले 75 हजार विद्यार्थियो के खातों में जून में आएंगे 25-25 हजार

भोपाल; माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवी कक्षा की परीक्षा में 75 प्रतिशत या अधिक अंक लाने वाले 78 हजार 553 विधार्थियों के बैंक खातों में जून के महीने में पच्चीस-पच्चीस हजार रुपए डाले जाएंगे।

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना अंतर्गत शिक्षण सत्र 2022-23 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12 वी में 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की जिलेवार सूची सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ई मेल के माध्यम से 31 मई को भेज दी गई है। प्रतिभा शाली छात्र प्रोत्साहन योजना का आयोजन जून माह के तृतीय सप्ताह में किया जाना संभावित है। इसमें योजनातंर्गत पात्र विद्यार्थियों के बैंक खते में लेपटॉप खरीदने के लिए पच्चीस पच्चीस हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा है कि उनके जिले के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के बैंक खाते दस जून 2023 के पूर्व अपडेट कराना सुनिश्चित करें ताकि इन खातों में राशि ट्रांसफर की जा सके। इस राशि से ये विद्यार्थी अपनी पसंद से जरुरत के मुताबिक लेपटॉप खरीद सकेंगे। विद्यार्थी अधिक कीमत का लेपटॉप भी खरीद सकेंगे लेकिन राज्य शासन द्वारा केवल पच्चीस हजार रुपए ही विद्यार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे।