Mandsaur News – मंदसौर क्षेत्र को रेलवे की बड़ी सौगात – मंदसौर से सुवासरा और मंदसौर से बांसवाड़ा रेल मार्ग अंतिम सर्वे के लिए पोने पोने पांच करोड़ हुए स्वीकृत

नई रेलवे लाइनों की आशा जगी

1630
General Rail Ticket
General Rail Ticket

Mandsaur News – मंदसौर क्षेत्र को रेलवे की बड़ी सौगात – मंदसौर से सुवासरा और मंदसौर से बांसवाड़ा रेल मार्ग अंतिम सर्वे के लिए पोने पोने पांच करोड़ हुए स्वीकृत

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर – मंदसौर जिले वासियो को रेलवे की बड़ी सौगात जल्द ही मिलने वाली है। रेलवे द्वारा मंदसौर से सुवासरा नई रेल लाईन का अंतिम सर्वे के निर्देश का पत्र जारी किया गया है। इसी प्रकार मंदसौर से बांसवाड़ा ( राजस्थान ) के लिए भी अंतिम सर्वे का निर्देश पत्र जारी किया गया है ।

मिली जानकारी के मुताबिक मंदसौर संसदीय क्षेत्र के सुवासरा से मंदसौर तक की 65 किलोमीटर रेलवे लाइन के अंतिम सर्वे के लिए 1करोड़ 62 लाख 50 हजार एवं मंदसौर से प्रतापगढ़ बांसवाड़ा गुजरात को जोड़ने के लिए 120 किलोमीटर रेलवे लाइन के लिए 3 करोड़ रुपये की मंजूरी केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मंगलवार को जारी किये हैं

इस नई रेलवे लाईन के लिए क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता लगातार प्रयासरत रहे । सांसद श्री गुप्ता ने इसके लिए रेलवे के उच्चाधिकारियों से चर्चा की ओर फॉलोअप करते रहे । पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात की ।

मंगलवार को रेलवे द्वारा मंदसौर से सुवासरा 65 किलोमीटर नई रेल लाईन हेतु अंतिम सर्वे के आदेश जारी किए है। रेलवे द्वारा इस हेतु 1 करोड़ 62 लाख 50 हजार की राशि भी स्वीकृत की। इस नई रेल लाईन से दिल्ली मुम्बई के लिए नई लिंक मिलेगी।

कोई एक दशक पुरानी मांग इस नई रेलवे लाइन की रही । पूर्व में कुछ हलचल हुई पर योजना मूर्त रूप नहीं ले सकी । 2014 में सांसद बनने के पश्चात मंदसौर-सुवासरा के लिए नई रेल लाईन के लिए क्षेत्रवासियो की इस मांग को सांसद ने गंभीरता से लेकर समय-समय पर रेलवे के उच्चाधिकारियों और रेल मंत्री से मिलकर इस रेल लाईन के प्रयास किये ।

परिणाम स्वरूप रेलवे मंत्रालय दिल्ली द्वारा पत्र जारी कर इस लाईन का अंतिम सर्वे की स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही सर्वे हेतु राशि भी स्वीकृत की गई। सांसद गुप्ता ने इस सर्वे स्वीकृति के लिए क्षेत्र वासियों को बधाई दी है ।

इसी प्रकार चित्तौड़गढ़ राजस्थान के सांसद एवं राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी और मंदसौर नीमच जावरा के सांसद सुधीर गुप्ता के संयुक्त प्रयासों से मंदसौर से बांसवाड़ा के 120 किलोमीटर रेल मार्ग को पूर्ण करने के लिए अंतिम सर्वे को मंजूरी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्रालय ने 3 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है ।

सांसद श्री गुप्ता ने बताया कि मंदसौर से बांसवाड़ा रेल मार्ग से मध्यप्रदेश , राजस्थान और गुजरात को जोड़ने वाला नया मार्ग मिलेगा ।

इससे आदिवासी अंचल बांसवाड़ा डूंगरपुर के साथ प्रतापगढ़ , मंदसौर , नीमच और गुजरात सीमा के सटे जिलों में विकास की नई संभावना बढ़ेगी ।

श्री गुप्ता एवं श्री जोशी ने अंचल की पुरानी मांग को अंतिम निर्णय तक पहुंचाने और दोनों महत्वपूर्ण रेलवे लाइन के लिए राशि जारी करते हुए अंतिम सर्वे के निर्देश पत्र जारी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति क्षेत्र के नागरिकों की ओर से आभार जताया है ।