CM शिवराज ने की है जीवन में खुशियों की बौछार,अपनी मनमर्जी से नहीं छीनी जा सकेगी नौकरी

संविदा अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए किए गए ऐलान के बाद ढाई लाख परिवारों की बदलेगी जिन्दगी

299
MP BJP is in new era

CM शिवराज ने की है जीवन में खुशियों की बौछार,अपनी मनमर्जी से नहीं छीनी जा सकेगी नौकरी

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संविदा अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन और भत्तों को लेकर जो ऐलान किया है उसके बाद प्रदेश के ढाई लाख संविदा कर्मियों के परिवार खुशियों से आल्हादित हैं। दस से पंद्रह साल से संविदा पर काम कर रहे इन कर्मचारियों में खुशी इस बात को लेकर है कि एक माह में उन्हें पंद्रह हजार रुपए तक का फायदा होने की स्थिति बन रही है। नियमित कर्मचारियों से अधिक मेहनत करने वाले इन कर्मचारियों का कहना है कि सीएम शिवराज ने उनके परिवार में खुशियों की बौछार की है। हजारों संविदा कर्मियों ने सीएम के ऐलान के बाद होने वाले वैतनिक फायदे के मद्देनजर भविष्य की प्लानिंग भी शुरू कर दी है। सबसे ज्यादा खुशी इस बात को लेकर है कि अब उनके रोजगार की अनिश्चितता खत्म हो गई है। कोई वरिष्ठ अधिकारी अपनी मनमर्जी से उन्हें सेवा से पृथक नहीं कर सकेगा।

मंगलवार को ये सौगातें मिली थीं संविदा कर्मियों को
मुख्यमंत्री चौहान ने मंगलवार को संविदा कर्मचारियों के सम्मेलन में दर्जन भर घोषणाएं की हैं। इसमें कहा गया है कि अब संविदा पर पदस्थ अधिकारी कर्मचारी को हर साल एग्रीमेंट कराने से मुक्ति मिलेगी। अब सेवाओं के लिए प्रतिवर्ष अनुबंध की प्रक्रिया नहीं होगी। संविदा कर्मचारियों को समय-सीमा में नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा। इन कर्मचारियों व अधिकारियों को अब वेतन व मानदेय में पूर्व में निर्धारित 90 प्रतिशत के स्थान पर सौ फीसदी राशि प्रदान की जाएगी। संविदा कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक गणना संबंधी कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। संविदा कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ भी मिलेगा। संविदा कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी की व्यवस्था की जाएगी। विभागों में नियमित पदों पर भर्ती में 50% पदों पर संविदा कर्मचारियों को आरक्षण रहेगा। संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तरह अवकाश के साथ मातृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा। संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तरह आकस्मिक, अर्जित और ऐच्छिक अवकाश मिलेंगे। आंदोलन के समय जिन संविदा अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन काटे गए थे वह राशि वापस की जाएगी और आंदोलन के समय जिन पर केस दर्ज हुए थे, उन पर दर्ज केस बंद किए जाएंगे।

यह कहना है संविदा कर्मियों का
सीएम चौहान की घोषणाओं के बाद अब उनके जीवन में बदलाव की बयार आएगी। दस साल से अधिक समय से यह इंतजार था जिसे मुख्यमंत्री चौहान ने पूरा किया है। सीएम के फैसले और उस पर अमल से संविदा कर्मियों के परिवारों में खुशियों के दिन आना तय हो गया है।

विनोद गुर्दे , विद्युत कम्पनी में संविदा कर्मचारी

इनका कहना है

हम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार प्रकट करते हैं। उन्होंने हमारा दर्द और समस्याओं को समझा और उनका निराकरण किया। मांगें पूरी होने से आज हर संविदाकर्मी उसका परिवार बहुत खुश है।
रमेश राठौर, प्रदेश अध्यक्ष, संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ

लंबे समय से हम मांग कर रहे थे। आखिरकार हमारी सभी मांगें सरकार ने पूरी कर दीं हैं। हम सब बहुत खुश हैं।
प्रियंका जैन, स्टेनोग्राफर, वाणिज्यकर विभाग

सीएम की घोषणा से हर संविदाकर्मी को लाभ पहुंचेगा। उसके वेतन में वृद्धि होने से उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
मंगलेश दुबे, ब्लॉक कॉर्डिनेटर, पीएचई विभाग

संविदाकर्मी के साथ जो भेदभाव हो रहा था वो आज सीएम की घोषणा के बाद पूरी तरह से मिट गया है। निश्चित तौर पर अब हम बिना किसी तनाव के पहले से और बेहतर काम कर पाएंगे।
राखी शर्मा, अकाउंटेंट, जिला शिक्षा केन्द्र

सर्वप्रथम में सीएम को मैं धन्यवाद देना चाहती हूं। उन्होंने हमारी अर्जी सुन ली। हम सब बहुत खुश हैं। उन्होंने जो कहा वो कर के दिखाया।
विभा श्रीवास्तव, कैमिस्ट, संविदा कर्मचारी