विधानसभा का 5 दिवसीय मानसून सत्र कल से,हंगामेदार होने के आसार,आए 1642 सवाल

403
आगामी विधानसभा सत्र में सदन में गूंजेगी नीति आयोग की रिपोर्ट और प्रदेश की गरीबी ...

विधानसभा का 5 दिवसीय मानसून सत्र कल से,हंगामेदार होने के आसार,आए 1642 सवाल

भोपाल: पंद्रहवी विधानसभा का पांच दिवसीय मानसून सत्र मंगलवार से शुरु होगा। सत्र में पांच बैठकें होंगी। सत्ता पक्ष और विपक्षी दल के सदस्यों द्वारा लगाए गए 1642 सवाल विधानसभा सचिवालय के पास पहुंच गए है। इस बार आॅनलाईन और आॅफलाईन सवालों की संख्या लगभग बराबर है। तेरह स्थगन प्रस्ताव भी इस बार सचिवालय के पास आए है। हुक्का बार पर रोक लगाने के लिए विधेयक सहित पांच विधेयकों पर भी इस बार सत्र में चर्चा की जाएगी। बीस जार करोड़ का अनुपूरक बजट भी सदन मेंं पेश किया आएगा और चर्चा के बाद इसे मंजूरी दी जाएगी।

इस बार सत्र की बैठक दस जुलाई से प्रस्तावित थी लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दस जुलाई को एक साथ सवा करोड़ लाड़ली बहनों के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपए डाल रहे है इसके चलते विधानसभा का सत्र एक दिन आगे बढ़ाया गया था। इस बार शनिवार को भी सत्र की बैठक होगी और 11 जुलाई से पंद्रह जुलाई तक पांच दिन दिन सत्र की बैठकें होंगी।

इस सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय के पास अब तक 1642 सवाल, तेरह स्थगन, 127 ध्यानाकर्षण, शून्यकाल की तेरह सूचनाएं, दो याचिकाएं, सत्रह अशासकीय संकल्प पहुंचे है। इन सभी पर चर्चा की जाएगी। जो सवाल आए है उनमें 841 तारांकित और 801 अतारांकित सवाल आए है। इस बार 817 आॅनलाईन सवाल आए है और आॅफ लाईन पूछे गए सवालों की संख्या 825 है।

पांच विधेयकों पर चर्चा-
इस सत्र में चर्चा के लिए पांच विधेयक पहुंचे है। इन सभी पर चर्चा होगी। हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन संशोधन विधेयक लाया जाएगा। मध्यप्रदेश निवेश संवर्धन संशोधन विधेयक , मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, मध्यप्रदेश विनियोग विधेयक और मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय स्थापना एवं संचालन संशोधन विधेयक 2023 भी पेश किया जाएगा इसके जरिए ज्ञानोदय एवं चार अन्य विवि शुरु किए जा सकेंगे।

22 स्थगन, 185 ध्यानाकर्षण-
इस सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय के पास अब तक 1642 सवाल, 22 स्थगन, 185 ध्यानाकर्षण, शून्यकाल की 23 सूचनाएं, चार याचिकाएं, सत्रह अशासकीय संकल्प पहुंचे है। इन सभी पर चर्चा की जाएगी। जो सवाल आए है उनमें 841 तारांकित और 801 अतारांकित सवाल आए है। इस बार 817 आॅनलाईन सवाल आए है और आॅफ लाईन पूछे गए सवालों की संख्या 825 है।