ITR Return : रिफंड में इस बार ज्यादा पैसा चाहते हैं, तो ITR ऐसे जमा करें!

अभी तक टैक्स फाइल नहीं किया, यह खबर आपके काम की!

754

ITR Return : रिफंड में इस बार ज्यादा पैसा चाहते हैं, तो ITR ऐसे जमा करें!

New Delhi : इस बार आपको इनकम टैक्स फाइल (ITR File) करने पर रिफंड के रूप में अच्छा खासा पैसा मिलने वाला है। आपको टैक्स फाइल करने का ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आपको रिटर्न में ज्यादा पैसा मिलेगा। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा रिफंड मिल सके।

इस बार का ध्यान रखना होगा कि टैक्स फाइल करते समय सही टैक्स रिजीम को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद रिफंड के लिए दावा कर सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में टैक्स स्लैब में बदलाव किए थे, जिसको भी आपको चेक करना जरूरी है। इनकम टैक्स विभाग की तरफ से वैलिड बैंक अकाउंट में ही रिफंड का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। अगर अपने रिफंड को बिना किसी दिक्कत के और जल्दी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए उसका वेरिफिकेशन जरूर करा लें। इसके साथ ही रिटर्न को सही तरीके से पोर्टल पर फाइल करें।

सेविंग्स स्कीम से फ़ायदा ज्यादा
केंद्र सरकार की सेविंग्स स्कीम जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में पैसा लगाकर टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। इसके अलावा होम लोन के ब्याज पर भी आपको छूट का फायदा मिल जाता है।
इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने के 30 दिन के बाद में अपने रिटर्न का वेरिफिकेशन करना होगा, जिस भी रिटर्न का वेरिफिकेशन नहीं होता है, उसको सरकार की तरफ से अमान्य माना जाता है. इसलिए आपको इसको वेरीफाई करना जरूरी है।

ITR तारीख से पहले फाइल कर दें
अपना ITR हमेशा समय पर फाइल करना चाहिए। टैक्स फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है, तो आपको उससे पहले टैक्स फाइल कर देना है। इससे आप जुर्माने से तो बच ही जाएंगे। इसके साथ ही आपका रिफंड भी समय पर आपके खाते में आ जाएगा।