लाखों रुपए के इनामी जयपुर ब्लास्ट की साजिश रचने वाले 2 दहशतगर्द पुणे में पकड़ाए

NIA की हिट लिस्ट में शामिल थे, दोनों पर था 5-5 लाख का इनाम

1061

लाखों रुपए के इनामी जयपुर ब्लास्ट की साजिश रचने वाले 2 दहशतगर्द पुणे में पकड़ाए

Ratlam : देशद्रोही संगठन सूफा से जुड़े जयपुर ब्लास्ट की साजिश में शामिल इमरान खान और मोहम्मद यूनुस को महाराष्ट्र पुलिस ने पकड़ लिया है। इनकी धरपकड़ में तीसरे साथी को भागने का मौका मिल गया। यह आरोपी पुणे में फरारी काट रहे थे।मंगलवार रात तीनों मोटरसाइकिल चुराने की योजना बना रहें थे तभी पूणे पुलिस ने दबोच लिया। इमरान रतलाम के कुंजडों का वास और मोहम्मद यूनुस साकी हरमाड़ा रोड का रहने वाला है।

WhatsApp Image 2023 07 20 at 11.34.59

NIA (राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण)लंबे समय से इनकी तलाश रही थी दोनों पर 5-5 लाख रुपए का इनाम था। पुणे में पेट्रोलिंग के दौरान मंगलवार रात पुलिस ने इन्हें कोथरूड इलाके से पकड़ा।पूछताछ के बाद दोनों आरोपियों को आशंका के चलते पुलिस उनके घर ले गई।जहां तलाशी लेने पर घर से एक लाइव राउंड, 4 मोबाइल, लैपटॉप जप्त किया। इससे पुलिस का शक और गहरा गया।

WhatsApp Image 2023 07 20 at 11.35.12

सख्ती से पूछताछ करने पर पता चला कि इमरान और मोहम्मद NIA के मोस्ट वांटेड हैं। इनके पकड़ाने की सूचना मिलते ही NIA की टीम भी पुणे पहुंच गई है। बता दें कि 17 जुलाई को ही NIA की टीम ने रतलाम आकर साजिश के मास्टरमाइंड इमरान के जुलवानिया रोड स्थित फार्म हाउस व अन्य संपत्ति अटैच करने का नोटिस चस्पा किया था।

देश में दहशत फैलाने के सिलसिले में छह गिरफ्तार

बुधवार को देशभर में हुई अलग-अलग कार्रवाई में आतंकी गतिविधियों के सिलसिले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं। इनमें पुणे में पकड़ाए रतलाम के दोनों के अलावा बिहार एटीएस ने मोतिहारी में पीके मास्टरमाइंड उस्मान सुल्तान खान उर्फ याकूब और इरोड (तमिलनाडु) से दो तथा मुंबई में एटीएस के आईएसआई एजेंट सहित दो लोगों को पकड़ा हैं।इनसे पूछताछ की जा रही है।

इस साजिश में 11 आरोपी शामिल हैं

जयपुर में ब्लास्ट करने की साजिश में 11 लोग शामिल थे।जयपुर की स्पेशल एनआईए कोर्ट ने सभी के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल हो गई हैं। इन पर सीरियल ब्लास्ट कर जयपुर को दहलाने की साजिश का आरोप हैं। इनमें 01-इमरान पिता मोहम्मद शरीफ खान, 02-आमिर खान उर्फ आमीन फावड़ा, 03-मोहम्मद आमीन पटेल, 04-सैफुल्लाह खान पिता रमजानी अली, 05-अल्तमश खान, जुबेर पिता फकीर मोहम्मद, 06-मजहर खान पिता इसराइल खान, 07-फिरोज खान पिता फकीर मोहम्मद, 08-मोहम्मद यूनुस पिता याकूब साकी, 09 इमरान खान उर्फ इमरान कुंजड़ा पिता मोहम्मद यूनुस सभी निवासी रतलाम है। साथ ही 10-आकीफ,11-अतीत महाराष्ट्र के ठाणे से हैं।

बम बनाने की सामग्री के साथ पकड़ाए थे

इमरान खान और मोहम्मद यूनुस दोनों ही देशद्रोही संगठन सुफा से जुड़े हैं। यह संगठन आतंकियों की स्लीपर सेल कहलाता हैं। 30 मार्च 2022 को निंबाहेड़ा राजस्थान से इसी संगठन के तीन सदस्य जुबेर अल्तमश शैरानी और सैफुल्ला विस्फोट और बम बनाने की सामग्री साथ पकड़ाए थे। इसी मामले में टोंक (राजस्थान) से फरहान और मुजीब को गिरफ्तार किया गया था। कार्रवाई के दौरान रतलाम पुलिस ने मास्टरमाइंड इमरान पिता शरीफ खान, आमीन फावड़ा और आमीन पिता अब्दुल समद को पकड़कर राजस्थान पुलिस को सौंपा था जबकि आरोपी इमरान खान कुंजड़ों का वास हो मोहम्मद यूनिस हरमाला रोड फरार चल रहे थे।