स्वाधीनता और गणतंत्र दिवस समारोह में राजस्थानी साफा बांधते है PM मोदी,जानिए उन्हें कौन बांधता है आन बान और शान का साफा

1320

स्वाधीनता और गणतंत्र दिवस समारोह में राजस्थानी साफा बांधते है PM मोदी,जानिए उन्हें कौन बांधता है आन बान और शान का साफा

नई दिल्ली से गोपेन्द्र नाथ भट्ट की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हर साल स्वाधीनता दिवस और गणतंत्र दिवस पर राजस्थानी साफा बांधने वाले देवी सिंह अब तक 18 बार यह सराहनीय कार्य कर चुके हैं। लेकिन उन्होंने एक बार भी प्रधानमंत्री को साफा बांधते हुए कोई फोटो नही खिंचवाई। इस बार वें 77 स्वाधीनता दिवस पर उन्होंने प्रधानमंत्री को जोधपुर का पचरंगी साफा बांधा जो कि नई दिल्ली के ऐतिहासिक लाल क़िला पर तिरँगा झण्डा फहराने और परेड की सलामी के बाद राष्ट्र को सम्बोधित करते समय पीएम मोदी के चेहरे पर काफी सूट कर रहा था।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 2.42.10 PM

भारतीय सेना से रिटायर्ड देवी सिंह राजस्थान के जोधपुर जिले के बालेसर मूल के निवासी है और वर्तमान में दिल्ली के द्वारका में रहते है । वे कहते है कि मेरे लिए इससे बड़ी खुशी और गौरव की बात और क्या हो सकती है कि मैं विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र वाले देश के मुखिया को हर बार राष्ट्रीय समारोह पर राजस्थानी आन बान और शान का साफा बांधता हूं।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 2.42.11 PM 2

 

रोबीली मूँछों के साथ राजपूती अन्दाज़ वाले देवी सिंह बताते है कि वे प्रधानमंत्री मोदी को 2014 से साफा बांधने का काम कर रहे है । उन्होंने बताया कि उस समय राजस्थान से करीब चौदह कलाकार दिल्ली आए थे लेकिन प्रधान मंत्री जी को उनके हाथ की सफाई पसंद आई और तब से अब तक वे इस विश्वास को कायम रखे हुए है तथा उन्होंने कभी इस बात का प्रचार प्रसार भी नही किया।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 2.42.11 PM

 

देवी सिंह ने बताया कि पिछले दस वर्षों में उन्होंने प्रधान मंत्री मोदी को भिन्न भिन्न रंगों और प्रकार के राजस्थानी साफा बांधे है जो कि उनके व्यक्तित्व में चार चांद लगाने वाले साबित हुए है।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 2.42.10 PM 1

 

प्रधान मंत्री मोदी के अलावा देवीसिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जनरल वी के सिंह सहित अन्य कई राष्ट्रीय नेताओं और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को राजस्थानी साफा बांध चुके है। पूर्व मंत्री और सांसद कर्नल राज्य वर्धन सिंह के परिवार से इनके पारिवारिक संबंध है। साफा बांधने के काम में उनकी हुनर इतनी अच्छी है कि वे मिनटों में बहुत उत्कृष्ट श्रेणी का साफा बांध लेते है।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 2.42.11 PM 1

वर्तमान में उनका परिवार साफा बांधने की सिद्ध हस्त हुनर के चलते दिल्ली में होने वाली शादियों और समारोह में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।