NTCA ने कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व को दी सैद्धांतिक मंजूरी,सांसद दीया कुमारी के समर्पित प्रयास रंग लाए

संपूर्ण मेवाड़ क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक दिन, वन्यजीव प्रेमियों में उत्साह

385

NTCA ने कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व को दी सैद्धांतिक मंजूरी,सांसद दीया कुमारी के समर्पित प्रयास रंग लाए

गोपेंद्र नाथ भट्ट की खास रिपोर्ट

नई दिल्ली/जयपुर। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) ने दक्षिणी राजस्थान के राजसमन्द जिले के कुंभलगढ़ में टाइगर रिजर्व घोषित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। वन्य जीव प्रेमियों के लिए यह खबर बहुत बड़ी खुशी लेकर आई हैं।

राजसमन्द की सांसद और एनटीसीए की सदस्य दीया कुमारी ने बताया कि एनटीसीए द्वारा कुंभलगढ़ को टाइगर रिजर्व घोषित करने की मंजूरी विगत 4 अगस्त को ही मिल गई थी लेकिन केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने इसे मंगलवार को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है।

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने मंगलवार को ट्वीट करके बताया कि ,”वन्यजीव संरक्षण की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम राजस्थान में बाघों और जैव विविधता के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा करता है। यह कदम इकोटूरिज्म के माध्यम से क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देगा।”

दीया कुमारी ने कहा, “आज मेवाड़ के लिए एक ऐतिहासिक दिन है और इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी देने के लिए मैं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव जी का बहुत आभार व्यक्त करती हूं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “अनेक बाधाओं के बावजूद, इस एक प्रोजेक्ट को जमीनी स्तर तक लाने के लिए मैंने अपना पूरा प्रयास किया। मुझे प्रसन्नता है कि केंद्र सरकार ने आज सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है और अब हम उम्मीद कर सकते हैं कि कुंभलगढ़ जल्द ही टाइगर रिजर्व बन जाएगा। मेवाड़ में एक बार फिर से बाघ घूमें, यह ज्यादातर लोगों के लिए एक सपना था और अब हम उस सपने को साकार करने से बस एक कदम दूर हैं।”

प्रस्तावित कुंभलगढ़ रिजर्व लगभग 2800 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा। तकनीकी समिति ने प्रस्ताव को मंजूरी देने की अनुशंसा करते हुए कहा है कि राज्य सरकार को भूमि उपयोग के साथ-साथ कोर बफर और इको सेंसिटिव जोन के बारे में बताते हुए अपडेटेड प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा।