बाबा महाकाल की भक्ति में शिवमय हुआ रतलाम, शाही ठाट बाट से निकले बाबा महाकाल

पहली बार निकली शाही सवारी में उमड़ा शहर

851

बाबा महाकाल की भक्ति में शिवमय हुआ रतलाम, शाही ठाट बाट से निकले बाबा महाकाल

रतलाम। शहर में पहली बार निकली बाबा महाकाल की शाही सवारी ने रत्नपुरी की पावन धरा को शिवमय कर दिया।पालकी में सवार बाबा महाकाल के दर्शन व पालकी को छुने के लिए हर कोई आतुर था। सोमवार सुबह 8 बजे सिविक सेंटर स्थित श्री काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर से जैसे ही बाबा महाकाल की शाही सवारी निकली तो हर-हर महादेव, जय महाकाल के उद्घोष से पूरा माहौल शिव की भक्ति में तल्लीन हो गया। ढोल-ताशे, बैंड बाजे एवं डीजे की धुन पर बाबा महाकाल के भजनों में श्रद्धालू भोले की भक्ति में झूम उठे। रतलाम जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा सनातन धर्म की अलख जगाने और देश-प्रदेश व शहर में खुशहाली की कामना को लेकर शहरवासियों को श्रावण एवं अधिक मास के प्रत्येक सोमवार उज्जैन महाकाल तीर्थ की नि:शुल्क यात्रा कराई गई।

WhatsApp Image 2023 08 28 at 17.55.53

श्रावण मास के अंतिम सोमवार को उज्जैन महाकाल तीर्थ यात्रा पर रवाना होने से पहले शहर में पहली बार बाबा महाकाल की शाही सवारी प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा शाही ठाट-बाट से निकाली गई। उज्जैन के बाबा महाकाल की शाही सवारी की तरह रतलाम में निकली शाही सवारी एवं बाबा महाकाल के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम शहर की सड़कों पर उमड़ा। हर कोई इस ऐतिहासिक पल को अपने मोबाइल में कैद करने को आतुर था।

शाही सवारी में उज्जैन से आई श्रंगारित पालकी में बाबा महाकाल को विराजमान किया गया था।शाही सवारी में सबसे आगे मातृशक्ति अश्व पर सवार थी। वहीं इस्कान टेंपल की टीम राधेकृष्णा के भजनों पर थिरक रही थी।महिलाएं सिर पर 108 पवित्र नदियों एवं सप्तसागर के जल कलश सिर पर रख चल रही थी तो भगवान भोलेनाथ के भूतों की टोली शिवभक्ति में नृत्य कर सबका ध्यान अपनी और आकर्षित कर रही थी। साथ ही आदिवासी समाज की नृत्य टोली भी अपनी छटा बिखेर रही थी।

WhatsApp Image 2023 08 28 at 17.55.53 1

सवारी में बग्गी में श्री विशुद्धानंद गिरी परमहंस 1008 अखंड आश्रम नागेश्वर रोड बदनावर धार मध्यप्रदेश सवार थे। लड्डू गोपाल, हाथी पर मनमहेश भगवान एवं चंद्रमौलेश्वर भगवान भी विशेष रूप से शाही सवारी में शामिल हुए। उज्जैन का गणेश बैंड भोले के भजनों के साथ देशभक्ति के तरानों की प्रस्तुति के साथ भस्म रमैया मंडली भी ढोल-ताशों के साथ भोले की भक्ति में तल्लीन थी। भगवान भोलेनाथ की विशालकाय मूर्ति के साथ आकर्षक झांकी भी शाही सवारी में शामिल हुई।

शाही सवारी शहर के अनेक प्रमुख मार्गों से होते हुए श्री बड़ा गोपाल जी के मंदिर माणकचौक पहुंची तो प्रभु के हरिहर मिलन का उत्साह देखते ही बनता था।यहां पर बाबा महाकाल की आरती कर स्वागत किया गया। शाही सवारी का एक छोर चांदनी चौक पर था तो अंतिम छोर लोहार रोड पर था। भव्य शाही सवारी सिविक सेंटर स्थित काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर से लोकेंद्र टॉकीज, शहर सराय, आबकारी चौराहा, लोहार रोड, तोपखाना, चांदनी चौक, चौमुखी पुल, घांस बाजार, डालुमोदी बाजार, नाहरपुरा चौराहा, धानमंडी, शहर सराय होते हुए पुन: काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर परिसर पर सवारी का विश्राम हुआ। इसके बाद बसों एवं चार पहिया वाहनों से श्रद्धालुओं को लेकर उज्जैन महाकाल तीर्थ यात्रा के लिए रवाना हुए।

WhatsApp Image 2023 08 28 at 17.55.52

स्वागत के लिए उमड़ा शहर

शहर में पहली बार निकली ऐतिहासिक भव्य बाबा महाकाल की शाही सवारी का आम से लेकर खास ने भक्ति रूपी उत्साह से स्वागत किया। चाहे राजनीतिक दल हो या सामाजिक सभी ने जोरदार स्वागत कर बाबा महाकाल के दर्शन किए। सनातन सोशल ग्रुप, सराफा एसोसिएशन, राजपूत समाज, राठौड़ तेली समाज, माहेश्वरी समाज, मारुति ग्रुप सहित 100 से अधिक स्थानों पर मंच से फूलों की बारिश कर शाही सवारी का स्वागत हुआ।