Smart Electricity Metering : 15 राज्यों के बिजली अधिकारियों ने स्मार्ट मीटरिंग को समझा!

इन मीटरों से समय पर आटोमेटेड रीडिंग, त्रुटिरहित बिल समेत कई सुविधाएं!

302

Smart Electricity Metering : 15 राज्यों के बिजली अधिकारियों ने स्मार्ट मीटरिंग को समझा!

Indore : केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की प्रमुख ईकाई पावर फायनेंस कार्पोरेशन ने रिवेम्प्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के संदर्भ में राज्यों के बिजली अधिकारियों के लिए विशेष ट्रेनिंग आयोजित की। इसके तहत देश के 15 से ज्यादा प्रदेशों के बिजली अधिकारी भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर आए हैं।

इन अधिकारियों ने शुक्रवार को मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के पोलोग्राउंड स्थित स्मार्ट मीटर मास्टर कंट्रोल सेंटर का दौरा किया। वहां निदेशक वाणिज्य पुनीत दुबे, अधीक्षण यंत्री सूचना प्रौद्योगिकी सुनील पाटौदी, स्मार्ट मीटर योजना अधिकारी कीर्ति सिंह, नवीन गुप्ता आदि ने जानकारी दी। इसमें बताया गया कि स्मार्ट मीटर किस तरह उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक हो रहे हैं।

इन मीटरों से समय पर आटोमेटेड रीडिंग, त्रुटिरहित बिल, पात्र उपभोक्ताओं को छूट, नेट मीटरिंग में मदद आदि सुविधाएं मिल रही है। ऊर्जस एप पर स्मार्ट मीटर लाइव भी हो रहा हैं। इस दौरान बिहार, आंध्रप्रदेश, आसाम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश आदि के मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारी शामिल थे।

इन मेहमानों ने पोलोग्राउंड में ही बिजली कंपनी की एनएबीएल मान्यता प्राप्त ट्रांसफार्मर, कंडक्टर, केबल की परीक्षण प्रयोगशाला का भी अवलोकन किया। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि इस तरह के दौरे राज्यों की बेस्ट प्रेक्टिस एक-दूसरे को समझाने , समस्याओं, शिकायतों के निराकरण के लिए किए जाने वाले प्रयास में मदद करते हैं। 15 से ज्यादा राज्यों के अफसरों का इंदौर में स्मार्ट मीटर कंट्रोल सेंटर, प्रयोगशाला देखने आना कंपनी के लिए गौरव की बात हैं।