Absconding Criminal Caught : वारदात के बाद हुलिया बदलने वाले को कबाड़ी बनकर पकड़ा!

हत्या के प्रयास का अंतर्राज्यीय फरार नकबजन कुंदन पुलिस के हाथ आया

425

Absconding Criminal Caught : वारदात के बाद हुलिया बदलने वाले को कबाड़ी बनकर पकड़ा!

Indore : द्वारकापुरी पुलिस को एक अन्तर्राज्यीय नकबजन को पकड़ने में मिली बडी सफलता मिली। पुलिस ने कबाड़ खरीदने वाला बनकर फरार आरोपी पर नजर रखी थी। आरोपी कुंदन ने राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र में करीब एक करोड़ से अधिक की नकबजनी की वारदातों को अंजाम दिया। लंबे समय से वो फरार चल रहा था। कुंदन बार-बार हुलिया बदलकर फरारी काट रहा था।

आरोपी थाना द्वारकापुरी थाने में दर्ज हत्या के प्रयास के मामले में फरार था। पुलिस ने आरोपी कुंदन के साथ उसके एक साथी को भी गिरफ्तार किया है। द्वारकापुरी थाने में 19 अक्टूबर को रामस्वरूप पाल पिता मुन्नीपाल ने रिपोर्ट की थी कि आरोपी कुंदन सिकलीगर व उसके साथियों ने उसके घर में घुसकर तोड़फोड़ की और जान से मारने की नीयत से मारपीट की गई।

जिस पर थाने पर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस उपायुक्त जोन-4 आरके सिंह और अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन-4 अभिनय विश्वकर्मा ने आरोपियों को शीघ्र पकड़ने के निर्देश दिए। इस पर सहायक पुलिस आयुक्त अन्नपूर्णा क्षेत्र नंदिनी शर्मा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी बृजेश कुमार मालवीय के नेतृत्व में टीम गठित की गई एवं सूचना तंत्र को सक्रिय किया गया।

इस घटना में फरार आरोपी अन्य राज्यों में भी अपराध घटित कर चुके थे एवं शातिर बदमाश थे। इन्हें पकड़ने के लिए द्वारकापुरी पुलिस ने गोपनीय तरीके से काम किया। पुलिस जवान सादा वर्दी में लगाए गए जो कबाड़ खरीदने वाले बनकर उनके घर-परिवार वालों पर निगाह रखकर उनकी दिनचर्या देखते रहते थे।

इसमें आरोपी कुंदन पर भी नजर रखी गई, जो महाराष्ट्र के नागपुर, राजस्थान की जोधपुर सिटी, एवं दिल्ली के थानों में नकजबनी की बडी वारदात करके फरार चल रहा था। आरोपी कुन्दन जो घटना वक्त अपनी दाढ़ी नहीं रखता था, पर वारदात के बाद पुनः अपनी दाढ़ी बढ़ाकर हुलिया बदल लेता था, जिससे पुलिस इसको पहचान न कर पाए।

आरोपियों की तलाश के दौरान पुलिस को यह जानकारी मिलने पर कि कुंदन के परिवार से मिलने आने वाला है, सूचना तंत्र को सक्रिय किया गया। मंगलवार रात सूचना मिली कि आरोपी कुंदन सिकलीगर और उसका साथी भोंडी उर्फ रघुवीर सिंह अपने घर आए है। जिस पर पुलिस टीम ने आरोपियों के घरों की घेराबंदी की तो आरोपी वहां से भाग निकले। पुलिस टीम ने इनका लगभग 2 किलोमीटर पीछा करके अहीरखेडी पुलिया के पास पकड़ा।

कुंदन सिकलीगर अन्तर्राज्यीय नकबजनी गैंग का सदस्य होकर नागपुर में 16 लाख की नकबजनी, राजस्थान जोधपुर में 6-7 लाख तथा दिल्ली सिटी के मोती नगर थाने में लगभग 80 लाख रुपए की सोने-चांदी की नकबजनी में फरार था, इसके संबंध में संबंधित थानों से जानकारी निकाली जा रही है। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया, जिनके विरुद्ध विवेचना के आधार पर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।