Big action by ED in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई, चुनाव में इस्तेमाल होने आया महादेव बेटिंंग एप का 4.92 करोड़ कैश जब्त

809
Big action by ED in Chhattisgarh

Big action by ED in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई, चुनाव में इस्तेमाल होने आया महादेव बेटिंंग एप का 4.92 करोड़ कैश जब्त

Big action by ED in Chhattisgarh

रायपुर : ED ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ में छापा मारकर 4.92 करोड़ रुपये जब्त किए. बताया जा रहा है कि ये पैसा महादेव बैटिंग एप का था. जो छत्तीसगढ़ चुनाव में इस्तेमाल किया जाना था.

दावा तो यहां तक है कि ये पैसा यूएई से आया था जो महादेव एप के प्रमोटर ने कोरियर के जरिए छत्तीसगढ़ भेजा था.

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम को खुफिया जानकारी मिली थी कि विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने के लिए बड़ी मात्रा में नकदी छत्तीसगढ़ लाई जा रही है. इसी इनपुट पर एक टीम ने गुरुवार दोपहर रायपुर के एक होटल में कोरियर वाहन को रोका और 3.12 करोड़ रुपये नगदी जब्त की. इसके अलावा टीम ने भिलाई में भी एक ठिकाने से 1.8 करोड़ रुपये बरामद किए. दावा किया जा रहा है कि ये पैसा एक राजनीतिक दल के चुनावी खर्चों में इस्तेमाल किया जाना था, जिसे संयुक्त अरब अमीरात से भेजा गया था.

ईडी ने अमीरा प्योर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड पर मारा छापा, 1.01 करोड़ रुपये बरामद - News Nation

संदिग्ध खातों की भी पहचान

ईडी ने महादेव एप के कुछ बेनामी खातों की भी पहचान की है, बताया जा रहा है कि इसमें 10 करोड़ रुपये पड़े हैं. ईडी को शक है कि छत्तीसगढ़ में जो पैसा पकड़ा गया उसमें कुछ सरकारी कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध है. माना जा रहा है कि इन्हीं सरकारी कर्मचारियों की मदद से ही ये पैसा राजनीतिक दल तक पहुंचाया जाना था. इनमें से ईडी की ओर से कुछ लोगों की पहचान भी की गई है. माना जा रहा है कि इन पर जल्द ही कार्रवाई की जा सकती है.

अभी चल रही है सर्च

छत्तीसगढ़ में महादेव बैटिंंग एप के प्रमोटर द्वारा भेजा गया कैश पकड़े जाने के बाद ईडी की जांच खत्म नहीं हुई है. ईडी लगातार सर्च अभियान चला रही है. माना जा रहा है कि प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह का कैश बरामद हो सकता है. इसके अलावा ईडी की टीम उन लोगों तक भी पहुंचने की कोशिश में है जहां पर ये कैश पहुंचाया जाना था.

छत्तीसगढ़ में अब तक 30 करोड़ कैश जब्त

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है, इसके लिए आचार संहिता लग चुकी है, ऐसे में लगातार प्रशासन कार्रवाई कर रहा है. अब तक प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर छापा मारकर तकरीबन 30 करोड़ रुपये ज्यादा कैश जब्त किया जा चुका है, इसके अलावा अन्य सामान भी बरामद किया गया है. यहां मतणगना 3 दिसंबर को होनी है.

Attack on Congress MLA: विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार की गाड़ी पर देर रात अज्ञात लोगों ने किया हमला