Voting of Elderly & Disabled : बुजुर्ग और दिव्यांगों के मतदान का सिलसिला शुरू, 9 तक चलेगा!

4666 दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा!

292

Voting of Elderly & Disabled : बुजुर्ग और दिव्यांगों के मतदान का सिलसिला शुरू, 9 तक चलेगा!

Indore : जिले के 80 साल से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं को चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार घर बैठे मतदान की सुविधा आज से शुरू हो गई जो चार दिन 9 नवंबर तक मिलेगी। जिले के 4666 उक्त श्रेणी के मतदाताओं के लिए सुबह सामग्री लेकर मतदान दल रवाना हुए। उन्होंने इन मतदाताओं के घर जाकर कुछ मिनट के लिए बूथ तैयार किया और उनका मतदान कराया।

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा देने के निर्देश हैं। इन 4 हजार 666 दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है। मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग की जा रही है।

उक्त श्रेणी के मतदाताओं से मतदान करने के लिए मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण आज सुबह अटल बिहारी वाजपेई कॉलेज (आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज) इंदौर से किया गया। मतदान दल के लौटने के बाद बैलेट पेपर प्रशासनिक संकुल भवन के जिला कोषालय कार्यालय में जमा कराए गए।

WhatsApp Image 2023 11 07 at 12.47.57

अभ्यर्थियों को पोस्टल बैलेट के जमा होने तथा प्राप्त करने की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दी गई। मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से मतदान के दिन एवं समय की सूचना दी जा रही है। राजनीतिक दलों/अभ्यर्थियों या उनके अधिकृत व्यक्ति इस दौरान उपस्थित रह सकेंगे। चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या जिले में लगभग करीब 20 हजार है। इनमें पुलिस बल मतदान कार्य में लगे अधिकारी, कर्मचारी, होमगार्ड, ड्राइवर, कंडक्टर आदि जिनकी ड्यूटी चुनाव कार्य में लगी है।

उक्त कर्मचारी (पुलिस को छोड़कर) होल्कर साइंस कॉलेज, इंदौर फेसिलिटेशन सेंटर पर प्रशिक्षण के दौरान 8 से 11 नवम्बर तक मतदान कर सकेंगे। पुलिस अधिकारी/कर्मचारी 9 से 11 नवम्बर तक समय प्रातः 9 से 12 बजे तक मतदान फेसिलिटेशन सेंटर में कर सकेंगे। ऐसे कर्मचारी जिनकी निर्वाचन ड्यूटी इंदौर से भिन्न जिलों में लगी है, परंतु वे वोटर इंदौर जिले के है, वे भी 9 से 11 नवम्बर के बीच उक्त फेसिलिटेशन सेंटर में वोट डाल सकेंगे।