Cyber Crime Class : स्टूडेंट्स को साइबर ठगों से बचने के तरीके सुझाए! 

एडिशनल DCP (क्राइम) राजेश दंडोतिया की 196 वीं क्लास लगी!  

461

Cyber Crime Class : स्टूडेंट्स को साइबर ठगों से बचने के तरीके सुझाए! 

Indore : साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने और लोगों में जागरूकता लाने के मकसद से पुलिस लगातार आयोजन कर रही है। इस क्रम में बुधवार को एडिशनल DCP (क्राइम) राजेश दंडोतिया ने श्री देवी अहिल्या शिशु विहार स्कूल, छत्रीबाग पहुंचकर स्टूडेंट्स को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।

साइबर अवेयरनेस के तहत इस स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में एडिशनल DCP (क्राइम) की 196वीं कार्यशाला में करीब 400 स्टूडेंट्स मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधों के कई प्रकार हैं और उनसे बचने के भी कई तरीके हैं। इस संबंध में विस्तार से बताते हुए उन्होंने पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी बताई। उन्होंने विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों की जानकारी भी दी।

IMG 20231109 WA0092

दंडोतिया ने सभी स्टूडेंट्स से कहा कि इस नई तकनीक की दुनिया में ही आपके जीवन की शुरुआत हुई है। आजकल तो डिजिटल लाइफ में अधिकतर कामों के साथ-साथ, पढ़ाई लिखाई भी ऑनलाइन ही हो रही है। ऐसे में हमें और ज्यादा जागरूक और सतर्क रहने की आवश्यकता है। आप सभी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर न करें।

फर्जी या अनजान लिंक पर क्लिक न करें, ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान भी पूरी सावधानी रखें और कुछ भी संदिग्ध लगे तो अपने बड़ों को बताकर ही उनसे मार्गदर्शन लें। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को साइबर फ्रॉड होने पर पुलिस से या हेल्पलाइन से किस प्रकार संपर्क करें, आदि के संबंध में भी व्यावहारिक जानकारी दी। इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंट्स, सहित स्टाफ भी उपस्थित रहा, उन्होंने भी साइबर सुरक्षा की इन बारिकियों को समझा और इंदौर पुलिस की इस कार्यवाही को सराहा।