MP Election 2023: कल शाम थमेगा चुनावी शोर, 2533 उम्मीदवार घर घर देंगे दस्तक

519
5 Ex CM's Sons Are Also Candidates

MP Election 2023: कल शाम थमेगा चुनावी शोर, 2533 उम्मीदवार घर घर देंगे दस्तक

भोपाल:प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर चुनावी भोपुओं का शोर 15 नवंबर को शाम पांच बजे थम जाएगा। इसके बाद कांग्रेस भाजपा सहित सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवार मतदाताओं के घर घर दस्तक देंगे। वे मतदाताओं के घर पहुंचकर उनसे अपने पक्ष में मतदान की अपील कर सकेंगे।

प्रदेश भर में उम्मीदवारों के पक्ष में हो रही चुनावी सभाएं भी कल शाम से बंद हो जाएंगी। रैलियां और वाहनों पर लाउडस्पीकर और डीजे के साथ हो रहा प्रचार भी थम जाएगा। मतदान से 72 घंटे पहले सोशल मीडिया पर किए जाने वाले बल्क एसएमएस पर भी रोक लग जाएगी। अब उम्मीदवार या उनके पक्ष में राजनीतिक दल बल्क एसएमएस या रिकार्डेड वाइस एसएमएस नहीं कर पाएंगे। कल शाम पांच बजे के बाद उन सभी नेताओं को विधानसभा क्षेत्रों से हटना होगा जो उस विधानसभा के मतदाता नहीं है। जिला प्रशासन का अमला उम्मीदवारों का प्रचार करने दूसरे क्षेत्रों में पहुंचे नेताओं को वहां से बाहर करवाएंगे। चुनावी रैलियों, सभा के आयोजन को शाम पांच बजे के बाद रोका जाएगा। इस समय के बाद प्रचार कर रहे लाउडस्पीकर और वाहनों को जप्त किया जाएगा।

डेढ़ दिन सभी दलों ने प्रचार में झोकी ताकत- पंद्रह नवंबर को शाम पांच बजे से चुनावी शोर थम जाएगा इसलिए चौदह नवंबर से लेकर पंद्रह नवंबर को शाम पांच बजे तक चुनावी भोपुंओ का शोर काफी तेज रहा। सभी दलों ने प्रचार में अपनी ताकत झोक दी। गली मोहल्लों में रैलियां, जनसंपर्क, सभाओं का जोर रहा। लाउडस्पीकर से तेज आवाज में चुनावी प्रचार होता रहा।

कल शाम से मतदाताओं के घर-घर देंगे दस्तक-

विधानसभा चुनाव लड़ रहे सभी 2533 मतदाता कल शाम पांच बजे के बाद मतदाताओं के घर-घर दस्तक देकर उनसे अपने पक्ष में मतदान की अपील कर सकेंगे। यह मौन प्रचार होगा। इसमें नारेबाजी या समर्थन में लाउड स्पीकर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। उम्मीदवार अपने चुनावी घोषणा पत्र और चुनावी वादे कर मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने का आग्रह कर सकेंगे।