नया दौर है, नई उमंग है…

नया दौर है, नई उमंग है…

कौशल किशोर चतुर्वेदी

मध्यप्रदेश अब नए दौर में प्रवेश कर गया है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा जाकर अपने खेतों में ट्रैक्टर चला रहे हैं। डॉ. मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार भोपाल में एक अपराधी के मकान पर बुलडोजर चला है। और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने गुंडागर्दी पर विधायक आरिफ मसूद पर निशाना साधा है और गुंडागर्दी खत्म करने की चेतावनी दी है। तो मध्यप्रदेश के इस नए दौर में नई उमंग के संग मोहन-विष्णु भरोसा दिला रहे हैं कि मोदी की गारंटी को सौ फीसदी पूरा किया जाएगा। 1960 की फिल्म ‘हम हिंदुस्तानी’ का वह गाना याद आ रहा है, जिसे प्रेम धवन ने लिखा और मुकेश ने अपनी आवाज दी थी। इसके बोल हैं – छोड़ो कल की बातें,कल की बात पुरानी, नए दौर में लिखेंगे,मिल कर नई कहानी। हम हिंदुस्तानी हम हिंदुस्तानी, हम हिंदुस्तानी।आज पुरानी ज़जीरो को तोड़ चुके हैं, क्या देखे उस मज़िल को जो छोड़ चुके हैं…।

वैसे शिवराज सिंह चौहान के खेती करने की खबर ने इटली के एकीकरण के नायक गैरीबॉल्डी की याद ताजा कर दी है। गैरीबॉल्डी (जन्म: 4 जुलाई 1807, देहांत: 2 जून 1882) इटली के एक राजनैतिक और सैनिक नेता थे, जिन्होंने इटली के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। कावूर, विक्टर एमानुएल द्वितीय तथा मेसिनी के साथ गैरीबॉल्डी का नाम भी इटली के ‘पिताओं’ में सम्मिलित है। वह जेनोआ से दक्षिण में टस्कनी तक गया, फिर आगे दक्षिण में सिसिली तक, फिर पूर्व में और अंततः उत्तर में नेपल्स तक गया। पर इटली के एकीकरण के बाद वह परिस्थितियां बनीं कि गैरीबॉल्डी सब कुछ त्याग कर कैप्रिएरा द्वीप पर चला गया था। ऐसा ही दृश्य आंखों के सामने आ गया कि 16 साल 8 माह और 7 दिन तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान के विदिशा जाकर खुद ट्रैक्टर चलाकर बोवनी करते फोटो सार्वजनिक हुए। हालांकि यहां तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि शिवराज ने न तो राजनीति से संयास लिया है और न ही विदिशा को स्थायी ठिकाना।

खैर अब बात करें मध्यप्रदेश के नए दौर की। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का मानना है कि देश के अंदर अगर कोई गारंटी है, तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी है। विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश की जनता को यह विश्वास दिलाया था कि ’मोदी की गारंटी, हर गारंटी के पूरा होने की गारंटी’ है। प्रधानमंत्री के इस वादे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में ही तेंदूपत्ता की दर 4000 रुपये प्रति मानक बोरा करने का निर्णय ले लिया है, जिसके लिए भाजपा के संकल्प पत्र में वादा किया गया था। राज्य सरकार का यह निर्णय मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में उठाया गया पहला कदम है। भरोसा जताया कि सरकार के निर्णय से आदिवासी भाईयों का सशक्तीकरण होगा।शपथग्रहण करने के तत्काल बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सरकार ने ’मोदी की गारंटी’ को पूरा करने का काम शुरू कर दिया है। तो उन्होंने कानून-व्यवस्था संबंधित और कैबिनेट में लिए गए अन्य फैसलों को सुशासन की तरफ सरकार का कदम बताया। तो उन्होंने विधायक आरिफ मसूद को खुली चुनौती दी है कि “अभी रुक जाओ आरिफ मसूद आपकी गुंडागर्दी भी खत्म कर देंगे”। दरअसल पहली कैबिनेट में लिए गए निर्णयों पर आरिफ मसूद की प्रतिक्रिया पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने यह पलटवार किया है।

तो मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि संकल्प पत्र-2023 का क्रियान्वयन मिशन मोड में किया जाए। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लोगों की जिन्दगी बदलना ही हमारी सरकार का लक्ष्य है।सुशासन केवल शब्द न रहे, हमें इसे चरितार्थ करके दिखाना है। तो यह साफ है कि मध्यप्रदेश का यह विष्णु-मोहन युग नए दौर में प्रवेश का अहसास करा रहा है। इसमें नई उमंग है, मोदी हैं, मोहन हैं और विष्णु हैं…।

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।