Footpath Will be Shorter : यातायात सुधार के लिए फुटपाथ छोटे होंगे, लेफ्ट टर्न दुरुस्त किए जाएंगे!

शहर में कई जगह निर्धारित मानकों से अधिक चौड़ाई के फुटपाथ

249

Footpath Will be Shorter : यातायात सुधार के लिए फुटपॉथ छोटे होंगे, लेफ्ट टर्न दुरुस्त किए जाएंगे!

Indore : शहर के बेतरतीब यातायात को सुधारने ट्रैफिक पुलिस ने सार्थक पहल शुरू कर दी है। इसके चलते निगम और आरटीओ अधिकारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस ने बैठक ली। बैठक में फुटपाथ छोटे करने, डिवाइडरों को ठीक करने, अनावश्यक लेफ्ट टर्न खत्म करने जैसे अहम् बिंदुओं पर विचार किया गया।

नगर निगम ने ट्रैफिक पुलिस को आश्वस्त किया कि वह ट्रैफिक सुधार को लेकर हरसंभव काम करेगा। इसमें जनसहयोग भी लिया जाएगा। ट्रैफिक के डीसीपी मनीष अग्रवाल ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर रोजाना कार्रवाई की जा रही है। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिग्नल से भी चालान बनाए जा रहे हैं। लंबे समय से नियमों के खिलाफ वाहन चलाने वालों के वाहन भी जब्त किए गए हैं। सड़क पर बोर्ड और सामान रखने वालों के खिलाफ मुहिम शुरू की गई है।

WhatsApp Image 2023 12 21 at 19.43.43

मुहिम का असर यह हुआ कि दुकानदार सामान रखने से दूरी बनाने लगे हैं। बैठक में तीन अहम मुद्दों पर निर्णय लिए गए हैं। इन मुद्दों पर काम होने से ट्रैफिक की बदहाल व्यवस्था में आमूलचूल बदलाव नजर आ सकता है। शहर में कई जगह निर्धारित मानकों से अधिक चौड़ाई के फुटपाथ हैं। इन फुटपाथों पर लोग वाहन पार्क करने के साथ सामान रखते हैं। ऐसे फुटपाथों की चौड़ाई कम करते हुए वहां के लेफ्ट टर्न बढ़ाए जाएंगे। इससे वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

डिवाइडर के बीच डिवाइडर

हाईकोर्ट के सामने डिवाइडर के बीच डिवाइडर हैं। यही स्थिति घंटाघर के सामने की भी है। यहां डिवाइडर को खत्म कर लेफ्ट टर्न बनाया जाए, वहीं घंटाघर के सामने अनावश्यक डिवाइडर को हटाया जाएगा।

पार्किंग शुरू किया जाए

फ्रूट मार्केट, वीर सावरकर मार्केट, कृष्णपुरा पुल के सामने दुकानों के बाहर वाहनों की कतारें लगी रहती हैं। इस मार्ग से दिनभर हजारों की संख्या में छोटे-बड़े वाहन निकलते हैं। इसे देखते हुए कृष्णपुरा छत्री के नीचे बने पार्किंग को अविलंब शुरू किया जाए, वहीं दुकानदारों को हिदायत दी जाए कि वे पार्किंग में ही वाहन खड़े करें, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।