Digital & Sports University: MP में जल्द खुलेगा डिजिटल और खेल विश्वविद्यालय,730 PM श्री स्कूल को लेकर भी तैयारी शुरू

395

Digital & Sports University: MP में जल्द खुलेगा डिजिटल और खेल विश्वविद्यालय,730 PM श्री स्कूल को लेकर भी तैयारी शुरू

 

 

भोपाल। मोदी गारंटी के साथ कदमताल मिलाते हुए मोहन सरकार प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का वातारण बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ मैदान में उतर गई है। प्रदेश में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार प्रदेश में बहुत जल्द डिजिटल विश्वविद्यालय और खेल विश्वविद्यालय खोलने को लेकर अमली- जामा पहनाना शुरू कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग डिजिटल विश्वविद्यालय खोलने को लेकर देश के चुनिंदा आईआईटी संस्थानों के विशेषज्ञों से संपर्क कर रहा है। हालांकि यह विश्वविद्यालय प्रदेश के किस शहर में खुलेगा इसको लेकर अभी शासन की तरफ कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।

डिजिटल विश्वविद्यालय को धरातल पर उतारने के लिए उच्च शिक्षा विभाग पूरी तरह से एक्शन मोड में आ गया है। गौरतलब है कि इस विश्वविद्यालय में सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं छात्रों को मुहैया होंगी। वहीं प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार खेल विश्वविद्यालय खोलने की तैयारी भी तेज कर दी है। खेल विश्विद्यालय को धरातल पर उतारने के लिए शासन युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दिया है।

 *प्रदेश में खुलेगें 730 PM श्री स्कूल-* 

बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के चलते प्रदेश सरकार 730 पीएम श्री स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। पीएम श्री स्कूल के तहत प्रदेश सरकार स्कूलों को अपग्रेडेशन करेगी। पीएम श्री स्कूल योजना के तहत अपग्रेड हुए स्कूलों को राज्य सरकार नई शिक्षा नीति से जोड़ेगी। पीएम श्री स्कल के तहत प्रदेश के 313 ब्लॉकों में से प्रत्येक ब्लॉक में दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूलों को चिंहित करना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि PM श्री स्कूलों में आधुनिक शिक्षा से जुड़ी सभी सुविधाएं छात्रों को मिलेगी। इसके साथ ही राज्य सरकार प्रदेश में 5 हजार सीएम राइज स्कूलों को मिशन मोड में स्थापित करने के लिए तैयारी तेज कर दी है।