AICTE’s New Guideline : एआईसीटीई अब बीबीए, बीसीए के लिए भी नियम बनाएगा!

यूजीसी के निर्देश जारी, अगले सत्र से यह व्यवस्था लागू होगी!

291

AICTE’s New Guideline : एआईसीटीई अब बीबीए, बीसीए के लिए भी नियम बनाएगा!

New Delhi : ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) अब एमबीए और एमसीए की तर्ज पर बीबीए और बीसीए जैसे कोर्स के लिए भी नियम तय करेगा। अब तक एआईसीटीई पीजी कोर्स के लिए नियम और उनकी मॉनिटरिंग करता है, लेकिन अगले शिक्षा सत्र से यूजी (अंडर ग्रेजुएट) कोर्स भी इस दायरे में आएंगे। इस संबंध में यूजीसी ने भी सभी संबंधित कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसमें मैनेजमेंट और कंप्यूटर एप्लीकेशन से संबंधित कोर्स शामिल किए गए हैं। वर्तमान में टेक्निकल एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को बीबीए, बीसीए और बीएमएस जैसे यूजी पाठ्यक्रम के लिए किसी यूनिवर्सिटी से संबद्धता लेनी होती थी। जिसे हासिल करने के बाद भी वह इन्हें शुरू कर सकते थे। अब एआईसीटीई के दायरे में आ जाने से इनके लिए एक जैसे नियम बनेंगे और कोर्स में भी एकरूपता रहेगी।

पैमाने तय होने से गुणवत्ता में इजाफा होगा वर्तमान में एआईसीटीई टेक्निकल कोर्स के लिए पैमाने तय करता है और उसकी मॉनिटरिंग करता है। इनमें इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, टाउन प्लानिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी जैसे पाठ्यक्रम शामिल होते हैं। अब यूजी में भी इस तरह से मानक तय होने से सभी संबंधित कॉलेजों को इसका पालन करना होगा।

इसका लाभ छात्रों के साथ कॉलेजों को भी मिलेगा। वहां फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, स्कॉलरशिप स्कीम, मॉडल करिकुलम, ई-कुंभ पोर्टल के माध्यम से फ्री ई-बुक्स, परफार्मेंस एनालिसिस एंड रिव्यू फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट आदि को शामिल जाएगा। इस संबंध में भी विश्वविद्यालयों को भी यह जानकारी संबंधित कॉलेजों को देने के निर्देश दिए गए हैं।