British Wedding in Indore : मिथिला की बेटी ने इंदौर में ब्रिटिश लड़के से शादी रचाई 

दुल्हन प्रज्ञा झा ब्रिटिश सरकार में सलाहकार और दूल्हा तरुण ब्रिटेन में सिविल सेवा अधिकारी!

1102

British Wedding in Indore : मिथिला की बेटी ने इंदौर में ब्रिटिश लड़के से शादी रचाई 

Indore : सीमाओं और संस्कृतियों से परे एक विवाह उत्सव में बिहार के मधुबनी जिले के गारा टोल गांव के मूल निवासी और पूर्व डीआईजी अखिलेश झा की बेटी प्रज्ञा झा एक ब्रिटिश युवक तरुण के साथ विवाह बंधन में बंध गईं। मिथिला संस्कृति की परंपरा के अनुसार वैदिक मंत्रों का जाप किया गया।

जब 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा था तब तीन दिवसीय भव्य विवाह समारोह आयोजित किया गया।  ब्रिटिश दूल्हे ने विवाह समारोह में संस्कृत श्लोक पढ़े और मिथिला की पारंपरिक शादी की रस्मों को पूरी निष्ठा के साथ पूरा किया। वर्तमान में ब्रिटिश सरकार की सलाहकार के रूप में कार्यरत प्रज्ञा मूल रूप से मिथिला की रहने वाली हैं। उन्होंने इंदौर को अपना घर बना लिया है।

उनके पिता अखिलेश झा जो मधुबनी जिले के गारा टोल के मूल निवासी हैं और मध्य प्रदेश कैडर में पूर्व डीआईजी हैं। दूल्हा तरुण लंदन में ब्रिटिश सरकार में एक सिविल सेवा अधिकारी है। इस अनूठे विवाह समारोह में मैथिल और शहर के अन्य समुदायों के लोगों में जबरदस्त उत्साह था, जिसमें वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी, डॉक्टर और जीवन के अन्य क्षेत्रों के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

IMG 20240124 WA0041

इसके अलावा लंदन से दूल्हे की और से बड़ी संख्या में परिवार के सदस्य, जिनमें दूल्हे के भाई, बहन, भाभी और दोस्त भी शामिल थे, शादी समारोह में शामिल होने के लिए इंदौर आए। वे पूरी रात जागकर न केवल मिथिला शैली के विवाह समारोह का आनंद लेते रहे, बल्कि इस अनूठी भारतीय पारंपरिक शादी से काफी प्रभावित भी दिखे।

प्रज्ञा के पिता और पूर्व आईपीएस अधिकारी, अखिलेश झा ने कहा कि यह हमारे परिवार के लिए खुशी का मौका है। इस शादी ने दुनियाभर में दो संस्कृतियों और धर्मों को एक साथ ला दिया। उन्होंने कहा कि भले ही हमारी जड़ें मिथिला में हैं, लेकिन इस शादी के माध्यम से हमारे दिलों को एक ऐसा संबंध मिल गया है जो सीमाओं से परे है।