Inspection of Directorate : नगरीय विकास मंत्री को संचालनालय के निरीक्षण में स्टाफ की कमी बताई!

भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक संविदा या आउटसोर्स पर कर्मचारी रखने के निर्देश!

420

Inspection of Directorate : नगरीय विकास मंत्री को संचालनालय के निरीक्षण में स्टाफ की कमी बताई!

Bhopal : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार को शिवाजी नगर स्थित पालिका भवन संचालनालय का निरीक्षण किया। विजयवर्गीय के साथ शिल्पी बोर्ड के अध्यक्ष नंदकिशोर वर्मा, विभाग के सचिव सह आयुक्त भरत यादव, अपर आयुक्त शिवम वर्मा, कैलाश वानखेडे व प्रमुख अभियंता सुरेश सेजकर मौजूद रहे। सबसे पहले विभागीय मंत्री ने भूतल पर स्थित अपर संचालक अनिल कुमार गोंड के कक्ष का निरीक्षण कर पेंशन और स्थापना संबंधी कार्यों की जानकारी ली।

इसके बाद विजयवर्गीय ने प्रथम तल पर पेंशन व शिकायत शाखा का निरीक्षण किया। विजयवर्गीय ने कहा कि फाईलों को व्यवस्थित रखें, जिन प्रकरणों का समाधान हो गया है उन्हें रिकार्ड कक्ष में जमा करके रखा जाए। मंत्री ने यह भी कहा कि वे फिर दौरा करके दिए गए निर्देशों की समीक्षा करेंगे। मंत्री ने कहा कि जो जनप्रतिनिधि मुख्यालय अथवा किसी भी नगरीय निकाय में आते हैं उन्हें पूरी जानकारी दी जाए, उनके निर्देशों पर अमल किया जाए। साथ ही उन्हें सम्मान पूर्वक बैठाया जाए एवं यथासंभव स्वाल्पाहार इत्यादि की भी व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाए।

उन्होंने प्रमुख अभियंता सुरेश सेजकर के कक्ष का निरीक्षण भी किया। विजवर्गीय ने कहा कि सभी यंत्रियों की बैठक व्यवस्था साफ सुथरी व सुविधाजनक होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी निकायों में तकनीकी अमला पदस्थ हों। साथ ही यह भी कहा कि मुख्यालय सहित सभी निकाय में पदस्थ तकनीकी स्टाफ को समय समय पर प्रशिक्षण दिया जाए व योजनाओं की पृष्ठभूमि से परिचित करवाया जाए। विजयवर्गीय ने कहा कि मुख्यालय में तैनात अधिकारी व इंजीनियर भी क्षेत्र में नियमित दौरे करते रहे।

आयुक्त भरत यादव ने विभाग के मंत्री को स्टॉफ की कमी से अवगत कराया गया, इस पर नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि विभाग में कार्य की अधिकता है इसीलिए किसी भी कर्मचारी पर कार्य का अतिरिक्त बोझ नहीं होनी चाहिए। जब तक भर्ती प्रक्रिया में है तब तक वैकल्पिक तौर पर संविदा या आउटसोर्स पर अधिकारी कर्मचारी रखे जाएं।

कैलाश विजवर्गीय ने अमृत योजना, मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा करते हुए तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर नगरीय क्षेत्रों में निर्मित हो चुके संजीवनी क्लीनिक को प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

विजयवर्गीय ने 450 वर्गफीट तक के भवन निर्माण पर 24 घंटे के भीतर भवन अनुज्ञा की अनुमति देने पर विचार करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देषित किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए नियम निर्माण से संबंधित वर्कशॉप आयोजित की जाए। विभागीय मंत्री ने आपदा प्रबंधन कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्षा पूर्व नालों की साफ सफाई करवाई जाए व अतिक्रमण हटाए जाएं।