College Admission Process Begins : 300 से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों की 1200 सीटों की प्रवेश प्रक्रिया!

30 हजार से ज्यादा आवेदकों ने यूनिवर्सिटी में प्रवेश की इच्छा जताई!

227

College Admission Process Begins : 300 से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों की 1200 सीटों की प्रवेश प्रक्रिया!

Indore : सीयूईटी पीजी की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च में करवाने की तैयारी कर ली है। नवंबर 2023 में एनटीए ने परीक्षा की तारीख निर्धारित कर दी, जो 11 से 28 मार्च तक पेपर होंगे। दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। एजेंसी ने पहले 27 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन रखे थे, लेकिन विद्यार्थियों की मांग पर पंजीयन के लिए 31 जनवरी अंतिम तारीख की गई।

देशभर की 300 से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) पीजी की प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन दिनों पंजीयन की प्रक्रिया अंतिम चरणों में पहुंच गई है। अकेले देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के विभिन्न अध्ययन शाला से संचालित 43 पीजी कोर्स की 1500 सीटें रखी है, जिसमें अलग-अलग राज्यों के विद्यार्थियों ने प्रवेश को लेकर रुचि दिखाई है। अधिकारियों के मुताबिक 30 हजार से ज्यादा आवेदकों ने विश्वविद्यालय में प्रवेश की इच्छा जताई है।

DAVV ने पीजी कोर्स की संख्या बढ़ाई  

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने इस बार पीजी कोर्स की संख्या बढ़ाई है। बीते साल तक 18 कोर्स की 960 सीटों के लिए विद्यार्थियों को मौका मिलता था, लेकिन अगले सत्र में नान-सीईटी वाले 27 पीजी कोर्स को भी सीयूईटी से जोड़ दिया है, क्योंकि इनकी पिछले कुछ सालों से सीटें भरने में विश्वविद्यालय को काफी दिक्कतें आ रही थी। कई बार नान सीईटी काउंसिलिंग करवाना पड़ रही थी।

सीयूईटी में विश्वविद्यालय के 43 पीजी कोर्स होंगे, जिसमें आईआईपीएस, आईएमएस, कामर्स, ईएमआरसी, पत्रकारिता, इकोनॉमिक्स, कम्प्यूटर साइंस विभागों से संचालित पाठ्यक्रम रखे गए हैं। 17 एमबीए, 6 एमई, एमएससी इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी, लाइफ साइंस, डाटा साइंस, गणित, डाटा साइंस लाजिस्टिक्स, स्टैटिसटिक्स, 3 एमटेक, एलएलएम, एम फार्मा सहित अन्य कोर्स की 1500 से ज्यादा सीटें हैं।