Rain & Hail Fall : कई जिलों में बारिश और ओले गिरे, बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान की संभावना!

मौसम विभाग के अनुसार इस बदलाव से मौसम में ठंड बढ़ेगी!

477

Rain & Hail Fall : कई जिलों में बारिश और ओले गिरे, बेमौसम बारिश से फसलों को भारी संभावना!

Bhopal : मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में हुई तेज बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। यदि बारिश का ये सिलसिला आगे भी जारी रहा तो किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने भी प्रदेश में मौसम बदलाव की संभावना जताते हुए बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। मंगलवार को उज्जैन, रतलाम, खरगोन, मंदसौर, राजगढ़, भोपाल और सीहोर जिले के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई।

खरगोन जिले में बेमौसम हुई बारिश से भीकनगांव क्षेत्र में मक्का, गेंहू ओर चने की फसलों को नुकसान हुआ है। विदिशा ग्यारसपुर तहसील के अंतर्गत लखोली गांव के पास ओले गिरने की जानकारी मिली। इसके अलावा देवास, शाजापुर के इलाकों में भी मौसम में बदलाव देखने को मिला।

मौसम विभाग ने पहले ही बारिश की चेतावनी दी थी। प्रदेश के कई जिलों में ओला गिरने की खबरें भी आ रही है। मौसम विभाग के अधिकारियों कहना है कि अभी मौसम में ठंड घुलेगी। इसके अलावा उज्जैन संभाग के जिलों में आगे भी हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की चेतावनी ने किसानों की नींद उड़ा दी है। उज्जैन जिले के बड़नगर के रहने वाले किसान के मुताबिक खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई है। यदि तेज बारिश का सिलसिला शुरू होता है तो निश्चित रूप से फसलों को काफी नुकसान पहुंचेगा। गेहूं का रंग उड़ने और खड़ी फसल खेतों में गिरने की आशंका भी बढ़ गई है। किसान पवन कुमार का कहना है कि गेहूं की फसल ही नहीं बल्कि सब्जियों पर भी बेमौसम बारिश का असर पड़ सकता है।