Get Defrauded Money Back : ठगी के 66 लाख रूपए दो महीने में वापस कराए गए!

क्राइम ब्रांच को सिटीजन कॉप एप पर मिली थी ये शिकायतें!

205

Get Defrauded Money Back : ठगी के 66 लाख रूपए दो महीने में वापस कराए गए!

 

Indore : अपराधों पर नियंत्रण के साथ क्राइम ब्रांच आनलाइन ठगी के शिकार लोगों की मदद भी जमकर कर रहा है। इसके चलते सिटीजन कॉप पर लगातार शिकायतें आती है। शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाता है। इसी क्रम में क्राइम ब्रांच ने वर्ष 2024 के मात्र 60 दिनों में ही 66 लाख रुपए की राशि रिफंड कराई है।

क्राइम ब्रांच के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेश दंडोतिया ने बताया कि हजारों लोगों को साइबर अपराध से बचने जागरूकता भी फैलाई जा रही है। फिर भी पढ़े लिखे और प्रबुद्धजन लोग लालच में आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं। ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतों में वर्ष 2021 में एक करोड़ 37 लाख रुपए, पुलिस कमिश्नरेट लागू होने के बाद वर्ष 2022 में 3 करोड़ 92 लाख रुपए, वर्ष 2023 में 4 करोड़ 32 लाख रुपए सकुशल वापस कराए थे।

ऐसी होती है ठगी

स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर, फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर सर्च करने, परिचित बनकर झूठी निजी परेशानी बताकर, ओटीपी, लिंक और यूपीआई पिन दर्ज कराकर, फर्जी जॉब दिलाने के नाम पर, बीमा एवं फेस्टिवल ऑफर्स में ऑनलाइन शॉपिंग करने, ओएलएक्स माध्यम से सामान बेचने-खरीदने के नाम पर, न्यूड वीडियो कॉलिंग का वीडियो रिकॉर्ड कर सेक्सटॉर्शन करने तथा टास्क बेस पर काम देने जैसे लालच देते हैं।