सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

सेना का अफसर बनकर सेना में नौकरी दिलाने का दिलाते थे विश्वास

689

 

भोपाल- भोपाल पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने सेना का अफसर बन सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश,एल किया है। इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस आयुक्त भोपाल मकरंद देऊस्कर एवं अतिरिक्त पुलिस आयुक्त भोपाल श्री इरशाद वली के द्वारा दिये गये निर्देश के पालन में पुलिस उपायुक्त नगरीय पुलिस जोन-1 भोपाल श्री सांई कृष्णा थोटा एवं अति. पुलिस उपायुक्त अंकित जायसवाल एवं सहायक पुलिस आयुक्त सायबर के मार्गदर्शन में सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा सेना में भर्ती कराने के नाम पर 149000/- रूपये की धोखाधडी करने वाले आरोपियों को गिरफतार किया है।

*घटनाक्रम-* सायबर क्राइम भोपाल में आवेदक के द्वारा शिकायत की गई कि मुझे एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा सेना में भर्ती कराने के नाम 149000/-रू की ठगी की गई । आवेदक द्वारा बताया गया की आरोपीगण द्वारा मेरे व्हाटसएप नम्बर पर सेना के जवानों की फोटो दिखाकर व मुझे फोन पर विश्वास दिलाकर सेना में भर्ती के विभिन्न चरणों मे उत्तीर्ण कराकर ज्वाईनिंग के नाम पर मुझसे टुकड़ो-टुकड़ो में राशि ली गई। पैसा लेने के बाद भी सेना की ओर से किसी प्रकार की सूचना न मिलने पर मुझे संदेह हुआ। नौकरी कब लगेगी ऐसा पूछने पर आरोपीगणों ने और पैसों की मॉग की तब मुझे पता चला की मेरे साथ ठगी हो गई है। प्राप्त आवेदन की जॉच की गई एवं बैंक से प्राप्त जानकारी के आधार पर बैंक खातों के उपयोगकर्ताओं के विरूद्व अपराध क्र-330/2021 धारा 420 भादवि. का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

*तरीका वारदातः-* मुख्य आरोपी अनिल विश्वकर्मा द्वारा स्वंय को सेना का अफसर बताकर बेरोजगार नवयुवकों को व्हाटसप पर संपर्क करके व सेना के जवानों की फोटो भेजकर सेना में भर्ती कराने का विश्वास दिलाकर भर्ती के विभिन्न चरणों में पैसा लगने के नाम पर पीड़ित से कई बार राशि की मांग कर विभिन्न खातों में प्राप्त करते थे। दूसरा आरोपी दौलत अहिरवार का काम फेसबुक पर बेरोजगार युवकों की तलाश कर उनके मोबाईल नम्बर मुख्य आरोपी का देना। अभी तक आरोपीगणो के द्वारा लगभग कई बेरोजगार नवयुवको को ठगा जा चुका है।

*पुलिस कार्यवाहीः-* सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात तकनीकि एनालिसिस के आधार पर त्वरित कार्यवाही कर कुल 02 आरोपीगणो को गिरफतार किया गया । आरोपीगणों से प्रकरण में प्रयुक्त 02 मोबाईल फोन, पासबुक, नगद राशि 80750/-रू, फ्रॉड की राशि से खरीदा एक मंगलसू़त्र को जप्त किया गया है।

पुलिस टीम- उनि रमन शर्मा, सउनि शेषनाथ सिंह, प्र आर. 2071 मंयद चौहान, आर. 2025 अंकित मिश्रा, आर. 3117 अशीष मिश्रा आर 3418 आदित्य साहू, आर 1848 अंकित सिंह, आर 3919 अशोक शर्मा, आर. 2013 रविन्द्र रघुवंशी, (निरीक्षक रमन सिंह थाना प्रभारी थाना घनसौर जिला सिवनी का सहयोग)

*पकडे गये आरोपीगणों का विवरण एवं आपराधिक रिकार्डः-*

क्र नाम आरोपी शैक्षणिक योग्यता पूर्व आपराधिक रिकार्ड जाहिरा व्यवसाय

01 अनिल कुमार विश्वकर्मा 10वीं — सेना में अफसर बनकर बात करना व विश्वास में लेकर पैसे मगॉने ।

02 दौलत सिंह अहिरवार बी.ए. —– व्यवसाय एंव षडयंत्र में मुख्य भूमिका निभाना।