टेलिकॉम कंपनियों द्वारा टैरिफ में बढ़ोतरी की तैयारी,चुनाव बाद बढ़ेगा Mobile बिल

461
Mobile Phone Bained:

टेलिकॉम कंपनियों द्वारा टैरिफ में बढ़ोतरी की तैयारी,चुनाव बाद बढ़ेगा Mobile बिल

लोकसभा चुनाव के बाद मोबाइल बिल महंगा हो जाएगा। टेलिकॉम कंपनियों की ओर से टैरिफ में बढ़ोतरी की तैयारी पूरी कर ली गई है। यह बढ़ोतरी शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में देखने को मिलेगा।

प्राप्त जानकारी अनुसार पोस्टपेड के साथ प्रीपेड प्लान में इजाफा देखने को मिलेगा। साथ ही इंटरनेट प्लान भी पहले से महंगा हो सकता है।

*क्यों हो रही है बढ़ोतरी…..* 

मोबाइल रिचार्ज में करीब कम से कम 25 फीसद की बढ़ोतरी होगी। टेलिकॉम कंपनियां का कहना है कि ऐसा कदम प्रति यूजर औसत रेवेन्यू ( ARPU) को बढ़ावा देने के मकसद से किया जा रहा है। साधारण शब्दो में कहें, तो हर एक यूजर पर जितना खर्च आ रहा है, उसके मुकाबले में कमाई कम हो रही है, जिसकी वजह से टैरिफ प्लान में इजाफा किया जा रहा है।

*कितने रुपये का होगा इजाफा….* 

एक्सिस कैपिटल का अनुमान है कि टैरिफ प्लान में 25 फीसद का इजाफा हो सकता है। ऐसे में 200 वाला रिचार्ज 50 रुपये महंगा हो जाएगा। ऐसे ही 500 वाला रिचार्ज 125 रुपये महंगा हो जाएगा।

भारती एयरटेल के लिए बेस प्राइस में 29 रुपये का इजाफा होगा। साथ ही Jio रीचार्ज का बेस प्राइस 26 रुपये बढ़ सकता है। Jio ने मार्च तिमाही में 181.7 रुपये ARPU आंकी है, अक्टूबर-दिसंबर 2023 के दौरान भारती एयरटेल का ARPU 208 रुपये थी, जबकि वोडाफोन आइडिया (Vi) के लिए ARPU 145 रुपये थी।

इस कैलेंडर वर्ष के आखिर तक ARPU में 10-15 फीसद की बढ़ोतरी होगी। टेलिकॉम कंपनियों ने साल 2019 और 2023 के बीच दरों में करीब तीन गुना का इजाफा किया है।