Weather Update:मानसून ने दी दस्तक, तमिलनाडु के चेन्नई से शुरू होगी बारिश,MP में गर्मी का उतार-चढ़ाव, बादल बारिश की संभावना भी!

2373

Weather Update:मानसून ने दी दस्तक, तमिलनाडु के चेन्नई से शुरू होगी बारिश,MP में गर्मी का उतार-चढ़ाव, बादल बारिश की संभावना भी!

मानसून ने दस्तक दे दी है। आज केरल से पहले तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना रहेगी। चेन्नई समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हवाओं के साथ रहेगी। बाद में केरल में भी बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। केरल में आज गहरे बादल छाएंगे, बिजली कड़कने की संभावना है।

मानसून की गति को देखते हुए लग रहा है कि मानसून अभी अंडमान निकोबार में सक्रिय हो चुका है। वहां से आगे बढ़ते हुए भारत के दक्षिणी राज्यों की ओर उसका रुख तमिलनाडु केरल में रहेगा।

इसके अलावा उत्तर पूर्व से आ रहे बादल तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी बारिश कर सकते हैं। वहीं बादलों का फैलाव महाराष्ट्र में भी रहेगा जहां बारिश की संभावना अभी कम रहेगी। बादलों की यह लहर उत्तर भारत से होती हुई पंजाब, हरियाणा, दिल्ली से घूमते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार के रास्ते मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,उड़ीसा से दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर हैं। हालांकि यह बादल तेज हवाओं के साथ है इसलिए कई जगह बारिश की संभावना कम रहेगी।

मध्य प्रदेश में गर्मी का उतार चढ़ाव बना रहेगा। खासकर उत्तरी भाग में गर्मी अगले एक सप्ताह तक बढ़ती घटती रहेगी। बीच-बीच में गर्मी का प्रकोप काफी तेज भी हो सकता है। मध्य प्रदेश के अनेक भागों में भी गर्मी का आलम बना रहेगा, बादलों का उत्तर पूर्व से आकर दक्षिण पश्चिम दिशा में बढ़ने के कारण हवाओं से पारा उतार-चढ़ाव की स्थिति में रहेगा। कुछ जगह पर अचानक बारिश हो सकती है।

मुंबई में 4 जून से प्री मानसूनी बारिश शुरू हो सकती है। इसके असर से मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी 5 जून को बारिश हो सकती है। मुंबई में 4 से 10 जून के बीच बारिश का असर रह सकता है।