MP पुलिस को मिले मास्टर बैंड ट्रेनर,राष्ट्रीय स्तर पर हुए पुरस्कृत

बीएसएफ बैंड एकेडमी, बेंगलुरु से 6 माह का बैंड प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटा बैंड दल

247

MP पुलिस को मिले मास्टर बैंड ट्रेनर,राष्ट्रीय स्तर पर हुए पुरस्कृत

भोपाल: पुलिस मुख्यालय में अपनी पहली बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस बैंड स्थापित किए जाने के निर्देश जारी किए थे, जिससे कि प्रदेश की इस गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाया जाए। इन निर्देशों के क्रियान्वयन हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रत्येक जिले में बैंड दल के गठन हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 15 अगस्त के पर्व पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर पुलिस बैंड के परेड में सम्मिलित होने का लक्ष्य है। इसी तारतम्य में पुलिस बैंड के ऐसे कर्मचारियों को चिह्नित किया गया, जिन्हें एडवांस बैंड ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जाए। इस संबंध में देश के विभिन्न बैंड ट्रेनिंग संस्थानों का सर्वे किया गया, जिसमें बीएसएफ, बेंगलुरु जो कि देश का सर्वश्रेष्ठ बैंड ट्रेनिंग स्कूल है, उसको चुना गया।

 

प्रदेश के 19 कर्मचारियों को लगभग 6 माह के एडवांस कोर्स हेतु बीएसएफ, बेंगलुरु भेजा गया। बीएसएफ, बेंगलुरु में प्रशिक्षणार्थी द्वारा वाद्ययंत्र वादन, वाद्ययंत्र के साथ ड्रिल, थ्योरी क्लास आदि का प्रशिक्षण पूर्ण किया गया। इस एडवांस कोर्स में प्रशिक्षणार्थियों को म्यूजिक नोटेशन पढ़ना एवं म्यूजिक नोटेशन लिखना तथा वाद्ययंत्र वादन करने के बारे में संपूर्ण एवं विस्तृत जानकारी दी गई।

IMG 20240614 WA0106

पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा दिनांक 14.06.2024 को एसटीसी, बेंगलुरु से एडवांस उत्तीर्ण कर के आए सभी मास्टर ट्रेनर्स से मुलाकात की गई एवं सभी मास्टर ट्रेनर को फार्मेशन साइन लगाए गए। फार्मेशन साइन लगाने के जिए वही अधिकारी/कर्मचारी पात्र होते हैं, जिन्होंने एडवांस बैंड कोर्स उत्तीर्ण किया हाे। यह एडवांस बैंड कोर्स भारत में मात्र बीएसएफ, बेंगलुरु में ही कराया जाता है।

 

उल्लेखनीय है कि 6 माह के इस कोर्स में मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के अलावा बीएसएफ के बैंड ट्रेनर्स भी प्रशिक्षण पा रहे थे। कोर्स के अंत में मध्यप्रदेश पुलिस के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा गया।

 

प्रथम स्थान – आरक्षक 1051 अंजनी कुमार (6वीं वाहिनी, जबलपुर)

 

द्वितीय स्थान- आरक्षक 1103 सुदेश कुमार सिंह (7वीं वाहिनी, भोपाल)

 

तृतीय स्थान- आरक्षक 1125 साजिद खान (7वीं वाहिनी, भोपाल)

 

इसके अतिरिक्त प्रदेश के 330 कर्मचारियों को 6 माह के बेसिक बैंड ट्रेनिंग का प्रशिक्षण बैंड स्कूल भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर में दिया जा रहा है।

 

एसटीसी, बेंगलुरु से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी कर्मचारी मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर मध्यप्रदेश पुलिस के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर बैंड की स्थापना में सहयोग करेंगे, जिससे बैंड का भव्य स्वरूप विकसित होकर मध्यप्रदेश पुलिस गौरवान्वित होगी।